सफाई कर्मचारियों को टीका लगाकर किया अभियान का शुभारंभ

बालाघाट में रंजीता तो लांजी में भुनेश को लगाया गया पहला टीका, पहले दिन 133 लोगों को लगाया गया टीका

<p>सफाई कर्मचारियों को टीका लगाकर किया अभियान का शुभारंभ</p>
बालाघाट. जिले में दो सफाई कर्मचारियों को टीका लगाकर कोविड वैक्सीन टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उद्बोधन के बाद जिले में कोविड वैक्सीन टीकाकरण का महा अभियान प्रारंभ किया गया। जिला चिकित्सालय बालाघाट में सफाई कर्मचारी रंजीता वाघाड़े तो लांजी में भुनेश किरनापुरे को पहला टीका लगाया गया। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ परेश उपलप से प्राप्त जानकारी के अनुसार पहले दिन बालाघाट में 48 व लांजी में 85 लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया गया।
बालाघाट विधायक गौरीशंकर बिसेन की मौजूदगी में जिला चिकित्सालय बालाघाट में जिले का पहला टीका सफाई कर्मचारी रंजीता वाघाड़े को और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लांजी में पूर्व विधायक रमेश भटेरे की मौजूदगी में भुनेश किरनापुरे को लगाया गया।
जिला चिकित्सालय बालाघाट में कोविड वैक्सीन का प्रथम वायल खोलने के साथ ही पहला टीका वार्ड नंबर 13 बुढ़ी बालाघाट की निवासी सफाई कर्मचारी रंजीता बाघाड़े को लगाया गया। इसके बाद दूसरे नंबर पर डॉ रोहित गुप्ता, तीसरे नंबर डॉ अर्चना गुप्ता, चौथे नंबर पर डॉ आशुतोष बांगरे, पांचवे नंबर पर डॉ सीके पारधी, छठवें नंबर पर डॉ रागिनी पारधी, सातवें नंबर पर स्वास्थ्य कर्मचारी आलोक श्रीवास्तव, आठवें नंबर पर एएनएम नीलू ठाकरे, नौवे नंबर पर ज्योति पटले, 10 वें नंबर पर मंजू कावरे को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया गया। इस तरह बालाघाट में पहले दिन ४८ लोगों को टीका लगाया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लांजी में पूर्व विधायक रमेश भटेरे की उपस्थिति में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया। उन्होंने गुलदस्ता भेंट कर पहला टीका लगाने वाले सफाई कर्मचारी भुनेश किरनापुरे का स्वागत किया। इस अवसर पर लांजी एसडीएम रविन्द्र परमार, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रदीप गेडाम सहित अन्य मौजूद थे।
कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगाने के बाद आराम कक्ष में देखरेख में रखी गई रंजीता वाघाडे ने बताया कि कोरोना वैक्सीन का इंजेक्शन लगाने पर न तो उसे कोई घबराहट हुई और न ही दर्द हुआ। इंजेक्शन लगने के बाद भी वह सामान्य ही हैं। उसे किसी भी प्रकार की कोई शिकायत नहीं हुई है। कोविड वैक्सीन लगाना और उसके बाद की प्रक्रिया पूरी तरह से सामान्य हैं और इसमें डरने की कोई बात नहीं है। कोविड वैक्सीन का टीका लगाने के बाद सभी लोगों को आधे घंटे के लिए चिकित्सकों की देखरेख में रखा गया। प्रथम चरण में टीका लगाने वाले सभी सफाई कर्मचारी, स्वास्थ्य कर्मी व डाक्टर प्रसन्न थे। टीका लगाने के बाद डॉक्टर रोहित गुप्ता, डॉ अर्चना गुप्ता, डॉ सीके पारधी व डॉ रागिनी पारधी ने कहा कि कोविड वैक्सीन का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होने वाले है। देश में ही वैज्ञानिकों द्वारा इस टीके को तैयार किया गया है और विभिन्न चरणों के परीक्षण में सफल होने के बाद आम लोगों को लगाने के लिए उपलब्ध कराया गया है।
इस दौरान विधायक गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि पीएम के अथक परिश्रम व मार्गदर्शन से आज सम्पूर्ण भारत देश में कोविड वैक्सीन का टीकाकरण अभियान प्रारंभ हो गया है। कोविड वैक्सीन टीका पूरी तरह से सुरक्षित है और आम जन इसको लेकर किसी तरह के बहकावे में न आए और अफवाहोंपर ध्यान न दें। कोविड वैक्सीन का टीका जिले में तीन चरणों में लगाया जाएगा। इस अवसर पर कलेक्टर दीपक आर्य, एडीएम फ्रेंक नोबल ए, सीएचएमओ डॉ मनोज पांडेय, सीएस डॉ अजय जैन, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ परेश उपलप, डॉ आरके मिश्रा, डॉ संजय धबडगांव, एसडीएम केसी बोपचे, तहसीलदार रामबाबू देवांगन सहित अन्य मौजूद थे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.