Corona : पुलिस से नजर चुराकर क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे दो युवक दीवार फांदकर भाग गए

– अपील व समझाइश के बाद भी नहीं रुक रहा पलायन

<p>Corona : पुलिस से नजर चुराकर क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे दो युवक दीवार फांदकर भाग गए</p>
जयपुर. प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की अपील व सरकार की कोशिशों के बाद भी श्रमिकों का पलायन नहीं रुक पा रहा है। जिसको जो तरीका सही लग रहा है वह अपने घर की ओर निकल रहा है। पैदल तो कोई ट्रकों में चोरी छुपे जाने की कोशिश कर रहा है। जबकि सरकार ने जगह-जगह मजदूरों के रहने व खाने के लिए आश्रय स्थल स्थापित कर दिए हैं। गुरुवार रात बगरू में क्वारंटाइन सेंटर से दो युवक भाग गए।

बगरू के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के आश्रय स्थल प्रभारी नाहरसिंह चौधरी ने बताया कि यहां 172 मजदूर हैं। संस्कार भारती पी.जी.महाविद्यालय के क्वारंटाइन सेंटर में 38 जने आइसोलेट हैं। प्रभारी योगेन्द्र कुमार ने बताया कि गुरुवार देर रात को इनमें से इटावा यूपी के दो युवक दीवार फांदकर भाग निकले। इस दौरान पुलिसकर्मी भी मौजूद थे। अब इनकी तलाश की जा रही है। वहीं दहमीकलां स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 119 मजदूर हैं।

बगरू कस्बे में नायब तहसीलदार संदीप कुमार व ईओ अजय कुमार अरोड़ा की देखरेख में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा ग्राम पंचायत दहमीकलां स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आश्रय स्थल बनाए गए हैं। वहीं संस्कार भारती पी.जी.महाविद्यालय को क्वारंटाइन सेंटर बनाया है। प्रशासन व भामाशाहों द्वारा पानी, बिजली, चाय-नाश्ता व खाने की व्यवस्थाएं की गई हैं।

इस दौरान उत्तर प्रदेश व अन्य राज्यों को जाने वाले 328 श्रमिकों की कस्बे के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम लगातार जांच कर रही है। वहीं सुबह-शाम सेनेटाइजेशन भी किया जा रहा है। स्थानीय भामाशाह नंदकिशोर व पवन कुमार गोयल द्वारा खाने के पैकेट वितरित किए जा रहे हैं। यह मजदूर अजमेर, जामनगर, अहमदाबाद, गुजरात, जोधपुर व ब्यावर आदि क्षेत्रों से आए हैं, जो कि यूपी व बिहार आदि जगहों पर जाएंगे। जिनमें तीन भीलवाड़ा जिले के भी शामिल हैं।

पूछ रहे कब भेजोगे


कस्बा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आश्रय स्थल में जब मजदूरों से उनके स्वास्थ्य व समस्या को लेकर सवाल किए तो उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। कुछ मजदूरों ने यह भी कहा कि जब भगवान राम ने ही 14 वर्ष का वनवास काटा था तो हम तो सिर्फ 14 दिन ही घर वालों से दूर रहना पड़ रहा है। कुछ ने पूछा कि घर पर कब भेजा जाएगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.