सुप्रीम कोर्ट के आदेश उड़ाए हवा, बेखौफ जारी इस चीज का परिवहन

सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश में बजरी खनन व परिवहन पर रोक लगा रखी है, बावजूद बजरी माफिया खनन, राजस्व एवं पुलिस विभाग की उदासीनता का लाभ उठा रहे हैं। इसके चलते मौजमाबाद को सबसे सुगम एवं आसान राह बनाकर रोजाना यहां से सैकड़ों बजरी के वाहन गुजरते हैं।

<p>सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश में बजरी खनन व परिवहन पर रोक लगा रखी है, बावजूद बजरी माफिया खनन, राजस्व एवं पुलिस विभाग की उदासीनता का लाभ उठा रहे हैं। इसके चलते मौजमाबाद को सबसे सुगम एवं आसान राह बनाकर रोजाना यहां से सैकड़ों बजरी के वाहन गुजरते हैं।</p>

जयपुर/मौजमाबाद. सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश में बजरी खनन व परिवहन पर रोक लगा रखी है, बावजूद बजरी माफिया खनन, राजस्व एवं पुलिस विभाग की उदासीनता का लाभ उठा रहे हैं। इसके चलते मौजमाबाद को सबसे सुगम एवं आसान राह बनाकर रोजाना यहां से सैकड़ों बजरी के वाहन गुजरते हैं। ये वाहन फागी थाने के मंडावरी, मासी नदी, छापरी आदि से लोरडी, मीरापुरा, रसीली होते मौजमाबाद पहुंचते हैं। यहां से विभिन्न मार्गों से होते हुए जयपुर, जोबनेर और बगरू पहुंचते हैं। इन वाहनों को माफिया के वाहन एस्कोर्ट करते चलते हैं।

 

ग्रामीणों ने लगाई विधायक से गुहार
बजरी के अवैध खनन व यहां से गुजर रहे वाहनों से परेशानी ग्रामीणों दूरभाष पर विधायक को सूचना दी और अंकुश लगाने की गुहार की। इस पर विधायक बाबूलाल नागर ने दूदू थानाधिकारी को वाहनों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस पर पुलिस ने बगरू के पास से 3 ट्रैक्टर-ट्रॉलियां जरूर जब्त की, लेकिन यह कार्रवाई ऊंट के मुंह में जीरे के समान रही।

 

इन मार्गों से गुजरते हैं परिवहन
बजरी माफिया वाहनों को एस्कोर्ट करते हुए मौजमाबाद से झाग-महला-मौजमाबाद से मानपुरा-अखेपुरा-मौखमपुरा मौेजमाबाद से धमाणा, डेडू, सावली, बगरू इन मार्गों से ले जाते हैं। ग्रामीणों ने इनको कई रोकने का प्रयास किया लेकिन माफिया इनको धमका कर निकल जाते हैं।

 

सरकार के सख्त निर्देश
अवैध खनन व परिवहन रोकने के लिए राज्य सरकार की ओर से सख्त निर्देश हैं। यदि कोई वाहन अवैध खनन करता पाया जाता है तो पहले के मुकाबले पांच गुना ज्यादा पेनल्टी वसूली जाएगी। साथ ही पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने पर 1 लाख अतिरिक्त राशि वसूलने का नियम है।
यह है पेलन्टी-वाहन पहले वसूली राशि अब राशि
ट्रैक्टर 25 हजार 1 लाख
डंपर 50 हजार 3 लाख
ट्रक 1 लाख 3 लाख
जेसीबी 1 लाख 5 लाख
उक्त राशि में पेलन्टी शमिल है। इसके साथ पर्यावरण नुकसान का 1 लाख राशि अतिरिक्त वसूली जाती है।

 

3 ट्रैक्टर जब्त
दूदू थानाधिकारी जोगेंद्र सिंह ने बताया कि शनिवार को अवैध खनन को लेकर कार्रवाई की। मौजमाबाद से बगरू जा रही 3 ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त कर पेनल्टी व कार्रवाई के लिए खनन विभाग को सूचना दी है। विधायक बाबूलाल नागर ने बताया कि अवैध खनन को लेकर विधानसभा क्षेत्र से ग्रामीणों की लगातार शिकायतें मिल रही हैं। इसे लेकर खनन, राजस्व एवं पुलिस विभाग को अवैध खनन पूर्णतया बंद करनने के निर्देश दिए हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.