यहां कोरोना का डर… 220 किसानों को भेजा एसएमएस, खरीदी केंद्र पहुंचे मात्र 51

कोरोना संक्रमण के कारण किसानों का रुझान कम, 220 किसानों को एसएमएस भेजा खरीदी केंद्र पर पहुंचे सिर्फ 51

<p>SMS sent to 220 farmers, 51 pickles reached the procurement center</p>

बड़वानी/सेंधवा. समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी के दौरान किसानों का रुझान कम दिखाई दे रहा है। अफरीदी के लिए जिम्मेदार अधिकारी किसानों को एसएमएस के माध्यम से गेहूं की उपज बेचने की दिनांक और समय भेज रहे है, लेकिन किसानों में उत्साह की कमी दिख रही है। यदि बात सेंधवा खरीदी केंद्र की करें तो यहां अभी तक 140 किसानों को एसएमएस के माध्यम से उपज बेचने की सूचना दी गई है, लेकिन 30 किसान ही अपनी उपज लेकर खरीदी केंद्र पहुंचे हैं।
27 मार्च से शुरू हुई समर्थन मूल्य की खरीदी के दौरान 9 मार्च तक सिर्फ 950 क्विंटल गेहूं खरीदा गया है। केंद्र प्रभारी सैफुद्दीन सैफी ने बताया कि किसानों से संपर्क कर रहे है, लेकिन उत्साह कम दिख रहा है। सेंधवा में लॉकडाउन के दौरान किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। प्रशासन ने समर्थन मूल्य की खरीदी के लिए किसानों को आवागमन की छूट दी है। किसान अपने खेतों से उपज लेकर खरीदी केंद्रों तक पहुंच सकता है। सेंधवा विधानसभा में 3 स्थानों पर खरीदी केंद्र बनाए है। इसमें सेंधवा धनोरा और बलवाड़ी प्रमुख है। हालांकि धनोरा और हालांकि धनोरा और बलवाड़ी ने भी किसानों में समर्थन मूल्य को लेकर उत्साह कम है।
431 किसानों का किया पंजीयन
बलवाड़ी खरीदी केंद्र के प्रभारी मनोज बिरारे ने बताया कि हमारे केंद्र पर 431 किसानों का पंजीयन किया गया है। 27 मार्च से अभी तक 80 किसानों को एसएमएस भेजा जा चुका है, लेकिन अभी तक सिर्फ 20 किसानों ने अपनी उपज बलवाड़ी केंद्र पर 651 क्विंटल गेहूं की खरीदी की गई है। वरला और बलवाड़ी में कोरोना संक्रमण और संदिग्ध मौतों का आंकड़ा बढऩे से समर्थन मूल्य की खरीदी पर इसका असर हुआ है। किसानों का रुझान कम दिखाई दे रहा है। धनोरा में स्थिति ये है कि 5 अप्रेल को पहला किसान गेहूं बेचने आया था।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.