शाही डोला : भगवान श्रीराम कुल्लेश्वर महादेव जी ने बड़वानी के जाने हाल

गूंजे महाकाल के जयकारे, शाही अंदाज में निकला श्रीराम कुल्लेश्वर महादेव का डोला, साउंड सिस्टम पर थिरके युवा, कलाकारों की प्रस्तुतियों ने मोहा

<p>Shiv Dola of Shriram Kulleswar Mahadev</p>

बड़वानी. श्रावण समाप्ति पर सोमवार को शहर में महाकाल के जयकारे गूंजे। शहर के राजाधिराज भगवान श्री कुल्लेश्वर महादेव का शाही डोला धूमधाम से शाही अंदाज में निकाला गया। इस दौरान दोपहर बाद से देर रात्रि तक शहर में साउंड सिस्टम पर भजनों की धुन पर युवाजन व शिवभक्त जमकर थिरके। रास्तेभर डोले का पुष्पहारों से स्वागत हुआ और जगह-जगह स्टॉल लगाकर पेयजल, शरबतसहित पौहे-कचौरी आदिप्रसादी वितरत की गई।
उल्लेखनीय है कि इस बार 41 वां शिव डोला उत्साह पूर्वक निकाला गया। पिछले वर्ष कोरोना काल के चलते मंदिर परिसर में ही औपचारिक रुप से भगवान को भ्रमण करवाया गया था। सोमवार दोपहर बाद पाटी रोड स्थित श्रीरामकुल्लेश्वर महादेव मंदिर से निकलने वाला शिवडोला पाटी नाका, रानीपुरा हनुमान मंदिर, योगमाया मंदिर, भवानी माता मंदिर, झंडा चौक, रणजीत चौक, एमजी रोड, मोटीमाता चौक, रोटरी क्लब, बाबा रामदेव मंदिर, पालाबाजार, कारगिल चौक, चंचल चौराहा, जैन मंदिर और रानीपुरा होकर देर रात्रि अपने मुकाम पर पहुंचा। वहां भगवान का महाआरती कर प्रसादी वितरित की गई।
रास्तेभर लगेंगे सेवा स्टॉल
शिव डोले के स्वागत के लिए रास्तेभर मंच लगाकर फूल बरसाए जाएंगे। वहीं धार्मिक-सामाजिक संगठनों द्वारा सेवा स्टॉल लगाकर स्वाल्पहार वितरित किया जाएगा। इसमें मीठी थुली, कचौरी, मिर्ची, पोहा के दो स्टॉल, साबुदाना खिचड़ी, शरबत, पानी के छह स्टॉल, फ्रंट कस्टर्ड, फरियाली मिक्चर आदि सामग्री शामिल रहेगी। तुलसीदास मार्ग पर जय मां भवानी मित्र मंडल और हिन्दु मुस्लिम एकता मित्र मंडल के स्टॉल पर कचौरी और शरबत वितरित किया गया।
रास्तेभर वितरित होगी आलु की प्रसादी
10 से अधिक साउंड सिस्टम शिव डोला में शामिल हुए। इस दौरान कलाकारों ने धार्मिक-सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। आयोजन समिति द्वारा डोले में एक ट्रॉली के माध्यम से रास्तेभर श्रद्धालुओं को आलु की महाप्रसादी वितरित की जाएगी।
तैनात रही पुलिस
शिव डोला के दौरान पूरे मार्ग पर पुलिस जवान तैनात रहे। डोले के साथ भी पुलिस शामिल रही। वहीं डोला मार्ग पर यातायात व्यवस्था को गलियों से सुचारु रखा गया। मुख्य रुप से पालाबाजार अस्थाई चौकी पर पुलिस टीम ने नजर रखी।
शिव डोला में कलाकारों ने दी यह प्रस्तुतियां
-शिव बारात नृत्य
-आदिवासी लोक नृत्य
-भद्रकाली नृत्य
-राधाकृष्ण नृत्य
-शिवाजी की बग्गी
-देशी ढोल ग्रुप
-भजन मंडली
-शाही लवाजमा
-बैंड नृत्य
-रंगोली नृत्य

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.