बड़वानी

National Achievement Survey : विद्यार्थियों में सीखने मेंं सुधार लाने के लिए बनाएंगे कार्ययोजना

12 नवंबर को होगी परीक्षा, सीखने की क्षमता का होगा आंकलन, प्रति सप्ताह ले रहे टेस्ट, कक्षा तीन, पांच, आठ व दस के 60 हजार विद्यार्थी हो रहे शामिल

बड़वानीOct 01, 2021 / 11:28 am

vishal yadav

National Achievement Survey

बड़वानी. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और छात्रों की सीखने के स्तर को परखने के लिए नेशनल अचीवमेंट सर्वे की तैयारी जिले में शुरु हो गई है। तीन वर्ष में एक बार भारत शासन ने कक्षा तीन, पांच व आठवीं के लिए नेशनल अचीवमेंट सर्वे राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे कराया जाता है। जानकारी के अनुसार सर्वे गत वर्ष होना था, लेकिन कोरोना के चलते नहीं हो पाया। ऐसे में इस बार नवंबर में 12 दिनांक को कराई जााएगी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सर्वे का उद्देश्य प्रदेश के शासकीय व अनुदान प्राप्त अशासकीय स्कूलों के विद्यार्थियों के सीखने की क्षमता का आंकलन करना है। इसके आधार पर भविष्य में शैक्षणिक आवश्यकताओं का ध्यान रखते हुए कार्यक्रम तैयार किए जाएंगे। इससे विद्यार्थियों में सीखने मेंं सुधार लाने के लिए कार्ययोजना बनाई जा सके। जिले की स्कूलों में एएनएस के लिए प्रति सप्ताह वाले पांच टेस्ट हो चुके है। वहीं एक मॉक टेस्ट हुआ है। तीन और होना बाकी है।
60 हजार बच्चे कर रहे प्रैक्टिस
बता दें कि नेशनल अचीवमेंट सर्वे में छात्रों की शैक्षणिक स्तर जानने के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसकी तैयारियां प्राथमिक, माध्यमिक व हाईस्कूलों में चल रही है। जिले में कुल 2363 प्राथमिक और मावि 681 माध्यमिक स्कूलें है। इन दोनों की कक्षा तीन, पांच, आठ व दस के 60 हजार के लगभग विद्यार्थी इसमें सहभागिता कर रहे है।
छात्रों को बता रहे परीक्षा का पैटर्न
सर्वे हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान विषय पर किया जाएगा। एनसीईआरटी द्वारा सभी विषयों के लिए लर्निंग आउटकम जारी किए गए है। वहीं लर्निंग आउटकम्स पर यह टेस्ट आधारित है। राज्य कार्यालय के निर्देशानुसार एनएएस परीक्षा के आयोजन के पूर्व विद्यार्थियों को एनएएस परीक्षा पैटर्न से अवगत कराने के लिए तीन प्रैक्टिस सेशन आयोजित किए जाने है। इसमें एक सेशन में 11 से 16 सितंबर को आयोजित हुआ।
ले रहे छात्रों के प्रैक्टिस टेस्ट
बताया गया कि छात्रों की शैक्षणिक स्तर में सुधार लाने के लिए एवं बच्चों की शैक्षणिक स्तर को जानने के लिए एनएएस सर्वे किया जाना है। जिसके लिए विद्यालयों में प्रैक्टिस टेस्ट लिए जा रहे है। इस टेस्ट में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान विषय शामिल किए है। सवे के पूर्व छात्रों के तीन प्रैक्टिस टेस्ट लिए जाएंगे। इसके बाद छात्र सर्वे के लिए होने वाली परीक्षा में शामिल होंगे।
राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे की तैयारियों को लेकर जारी हुआ पत्र
डीपीसी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक जिले की अनुदान प्राप्त अशासकीय शालाओं व गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय शालाओं सहित केंद्रीय विद्यालयों में भी राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे 2021 की तैयारियों को लेकर पत्र जारी हुआ है। इसमें बताया हैं कि प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं में राज्य शिक्षा केंद्र से भेजे अभ्यास प्रश्र बैंक व मॉक टेस्ट के माध्यम से बच्चों की उच्च स्तरीय क्षमताओं का विकास किया जा रहा है। एनएएस की तैयारियां के लिए राज्य शिक्षा केंद्र से सभी शासकीय शालाओं में अध्ययनरत कक्षा तीन, पांच व आठ के बच्चों के लिए अभ्यास प्रश्र बैंक, मॉक टेस्ट, साप्तिाहिक टेस्ट आदि सामग्री की हार्ड व साफ्टकॉपी उपलब्ध कराई गई है।
वर्जन…
तीन तरह की तैयारी चल रही है
नेशनल अचीवमेंट सर्र्वे के लिए एक प्रैक्टिस टेस्ट हो चुका है। इसमें तीन तरह की तैयारियां चल रही है। वॉट्सअप आधारित अचीवमेंट हो रहा है। उसमें प्रतिदिन तीसरी, पांचवीं और आठवीं के बच्चों के लिए जो नेशनल अचीवमेंट के आधारित प्रश्न आ रहे है। दूसरा हर हफ्ते भोपाल से अभ्यास प्रश्न आ रहे है। अभी सॉफ्ट कॉपी मिले है। उसके बाद हार्ड कॉपी में भी आएंगे, तो उसके माध्यम से तैयारियां की जा रही है। तीसरा मॉक टेस्ट होना है। इसमें तीन टेस्ट होना है। इसमें एक हो चुका है, दो बाकी है। तीन तरह की तैयारी चल रही है।
-महेंद्र लोनारे, एपीसी शिक्षा विभाग बड़वानी
गतिविधि कैलेंडर…
अभ्यास सप्ताह: अभ्यास व व्यक्तिश: संपर्क अवधि
छह : मॉक टेस्ट 2 प्रश्ववार विश्लेषण व त्रुटि सुधार : एक अक्टूबर तक
सात : मॉक टेस्ट 3 प्रश्रवार विश्लेषण व त्रुटि सुधार: 4-9 अक्टूबर तक
आठ : मॉक टेस्ट 3 प्रश्रवार विश्लेषण व त्रुटि सुधार : 11-17 अक्टूबर तक

Home / Badwani / National Achievement Survey : विद्यार्थियों में सीखने मेंं सुधार लाने के लिए बनाएंगे कार्ययोजना

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.