Breaking News : 19 अप्रैल तक बढ़ा लॉकडाउन, जिलेभर में रहेगा सन्नाटा

गरीब और बेसहारा लोगों को भोजन और अनाज की हो सकती है समस्या, सामाजिक संस्थाएं संभालेंगी मोर्चा, नगर के हर क्षेत्र में रहा सन्नाटा

<p>Lockdown extended till 19 April</p>

बड़वानी/सेंधवा. दो दिनी लॉक डाउन को जिला प्रशासन ने 7 दिन आगे तक बढ़ा दिया है। अब बाजार 18 अप्रेल तक बंद रहेंगे। इस दौरान गरीब और बेसहारा लोगों को भोजन और अनाज उपलब्ध कराने के लिए सामाजिक संस्थाओं और जनप्रतिनिधियों को आगे आना होगा। हालांकि दो दिन पहले कलेक्टर द्वारा सामाजिक संस्थाओं की बैठक में समाजसेवियों ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया था। शनिवार को लॉकडाउन के दौरान संपूर्ण नगर में बाजार बंद रहे।
लोगों की जागरुकता ने लॉक डाउन किया सफल
नगर में लॉक डाउन के दौरान लोगों की समझदारी सहित सहयोग से शनिवार से शुरू हुए लॉक डाउन में सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। वहीं जरुरी सामानों की दुकानों पर भी भीड़ नहीं देखी गई। कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए लोगों में भय है। जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक के बाद लॉक डाउन को 9 दिन करने का प्रस्ताव गृह मंत्रालय को भेजा था, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। अब बाजार 19 अप्रेल रविवार को खुलेंगे। लोग भी लॉकडाउन के लिए मानसिक रूप से तैयार है, लेकिन सबसे बड़ी समस्या गरीब तबके और बेसहारा लोगों के भोजन की रहेगी।
गतिविधियां जिन्हें लॉकडाउन में प्रतिबंध से छूट रहेगी
नए आदेश के तहत अब नगरीय क्षेत्रों में 9 अप्रेल की शाम 6 से 19 अप्रेल को सुबह 6 बजे तक कोरोना लॉक डॉउन रहेगा। मध्यप्रदेश शासन द्वारा जारी आदेश के अनुक्रम में कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव के लिए जन सामान्य के स्वास्थ्य हित में कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी शिवराजसिंह वर्मा ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 (1) में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए बड़वानी जिले के संपूर्ण सीमा क्षेत्र में 30 अप्रेल तक की अवधि के लिए प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए है। अन्य राज्यों से माल, सेवाओं का आवागमन , केमिस्ट, निजी एवं शासकीय अस्पताल, राशन दुकानें, पेट्रोल पंप, बैंक एवं एटीएम, आवश्यक वस्तु जैसे दूध, फल, सब्जी की दुकानें एवं ठेले, एंबुलेंस एवं फायर बिग्रेड सेवाएं, टीकाकरण के लिए आवागमन, बस स्टैंड से आने-जाने वाले नागरिक, घरेलू गैस सप्लाई, यात्रियों के रूकने के लिए होटल। वे होटल अपने यहां रूकने वाले यात्रियों को केवल रूम में ही खाना सप्लाय करेंगे। ये छूट प्राप्त दुकानदार को सोशल डिस्टेंसिंग के नियम एवं मास्क का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा, अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।
सामाजिक संस्थाओं पर रहेगा सेवा का दारोमदार
बढ़ते कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए जिला प्रशासन ने 2 दिन के लॉकडाउन को बढ़ाकर 9 दिन कर दिया है। ऐसे में नगर के ऐसे परिवार जो गरीब है और बेसहारा लोगों को भोजन और कच्चा अनाज उपलब्ध करने की योजना बनाई। पिछले वर्ष कोरोना काल में सामाजिक संस्थाओं ने खूब सेवा की थी। नगर की मानव सेवा समिति के निलेश जैन ने कहा कि जरुरत पढऩे पर हम सेवा लिए तैयार है। आसरा फॉउंडेशन के विजय शर्मा ने कहा कि पिछले वर्ष हमने लॉक डाउन में जरूरतमंदों को दो समय के भोजन पैकेट उपलब्ध कराए थे। इस बार भी हम तैयार है। हालांकि इसमें आम लोगों का सहयोग भी जरुरी है। वैश्य समाज के राजेश गर्ग ने कहा कि हम भी प्रशासन का सहयोग करेंगे। हालांकि इस बार शासकीय राशन दुकानें चालू रहेंगे।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.