बड़वानी

रहिए सावधान ! कोरोना वायरस के बाद अब डेंगू का बढ़ रहा आंकड़ा

बढऩे लगी सर्दी, खांसी, बुखार की शिकायत, रैपिड टेस्ट में धड़ल्ले से निकल रहे संदिग्ध, एलिजा जांच में छह मरीज दर्ज

बड़वानीAug 05, 2021 / 10:03 am

vishal yadav

dengue outbreak after corona

बड़वानी. कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद अब मच्छरजनित रोग का खतरा तेजी से बढऩे लगा है। साथ ही इन दिनों वायरल की शिकायत आम होने लगी है। प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग सर्दी, खांसी, बुखार की शिकायत लेकर जिला अस्पताल पहुंच रहे है। वहीं ऐसे ही मरीज निजी अस्पतालों में पहुंच रहे है। इस दौरान जिले में डेंगू पैर पसारने लगा है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर के निजी अस्पतालों में बड़ी संख्या में लोग डेंगू का उपचार करवा रहे है। साथ ही कुछ लोगों की मौत भी हुई है। उधर कोरोना से राहत मिलने के बाद विभाग का ध्यान मच्छरजनित रोगोंं की ओर नजर नहीं आ रहा है। साफ-सफाई से लेकर घर-घर सर्वे, पानी की टंकी, कूलर के पानी की जांच आदि को लेकर विभाग की गतिविधियां नजर नहीं आ रही है। वहीं रिमझिम बारिश और बादलों की सतत मौजूदगी से बारिक मच्छरों की भरमार होने लगी है। इससे बड़ी संख्या में लोगों को बुखार, सर्दी-जुखाम का वायरल की शिकायत हो रही है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में इस वर्ष अब तक डेंगू के छह मरीज मिले है। जबकि शहर की निजी अस्पतालों व क्लिनिकों पर डेंगू संबंधित कई मरीज उपचार करवा रहे है। इसका कारण निजी संस्थाओं में रैपिड टेस्ट पॉजिटिव आने पर डेंगू मानकर उपचार करना है। जबकि जिला अस्पताल में जब तक एलिजा जांच पॉजिटिव नहीं आती, डेंगू संक्रमण नहीं माना जाता।
बारिश के पूर्व करना चाहिए जागरूक
बारिश के पूर्व और बारिश के दौरान मच्छरजनित रोगों से बचाव के लिए घर-घर सर्वे कर लार्वा की जांच करने, किटनाशक का छिड़काव करने, फागिंग करवाने और प्रचार-प्रसार करवाकर लोगों को बचाव के उपाय बताए जाना चाहिए। फिलहाल इसको लेकर संबंधित विभाग की गतिविधियां नजर नहीं आ रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर में झामरिया क्षेत्र में गत दिनों एक बच्चे को डेंगू के लक्षण मिले थे। इसके बाद उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। इसके बाद उसके पिता को निजी अस्पताल में भर्ती कराया। वहां से इंदौर रैफर करने के बाद उनकी भी मौत हो गई है।
कीटनाशक छिड़काव व फागिंग करवा रहे हैं
मलेरिया अधिकारी वसीम शेख ने बताया कि वर्तमान में करीब 27 संदिग्ध लोगों की एलिजा जांच की गई है। इसमें छह लोग डेंगू पॉजिटिव निकले है। वहीं अब तक मलेरिया के दो मरीज मिले है। जहां मरीज मिले हैं, वहां टीम को भेजकर लार्वा की जांच करवाई गई। ग्रामों में किटनाशक का छिड़काव और निकायों में फागिंग करवा रहे है।
चार वर्ष में डेंगू-मलेरिया की स्थिति
वर्ष- 2018- 2019- 2020- 2021
डेंगू- 00- 10- 21- 06
मलेरिया- 70- 32- 09- 02

Home / Badwani / रहिए सावधान ! कोरोना वायरस के बाद अब डेंगू का बढ़ रहा आंकड़ा

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.