Ayodhya Ram Mandir : मंदिर निर्माण के लिए पत्थरों की हो रही आपूर्ति

राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर के प्लिंथ व बेस निर्माण के लिए मिर्जापुर व जसवंतपुर से हो रही पत्थरों की आपूर्ति

<p>मंदिर निर्माण के लिए पत्थरों की हो रही आपूर्ति</p>
अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री रामलला का गर्भगृह जसवंतपुर की ग्रेनाइट से बने जोधपुर के चबूतरे पर किया जाएगा। जिसके लिए पत्थरों की आपूर्ति की जा रही है। दरसल मंदिर निर्माण के लिए प्लिंथ व बेस निर्माण का कार्य नवंबर माह से प्रारंभ किया जाने की तैयारी शरू कर दिया गया है। इसके लिए मिर्जापुर के पत्थरों के साथ जसवंतपुर बेंगलुरु के ग्रेनाइट पत्थरों को अयोध्या लाया जा रहा है। वहीं मंदिर निर्माण को लेकर चल रहे राफ्ट की ढलाई के कार्य की प्रगति तेजी से हो रही है। जिसका कार्य अक्टूबर माह में ही पूरा कर लिया जाएगा।
अक्टूबर माह में पूरा होगा राफ्ट का कार्य

राम मंदिर निर्माण को लेकर चल रहे राफ्ट की ढलाई 1 अक्टूबर से शुरू हुए यह कार्य तेजी से किया जा रहा है अब तक मंदिर निर्माण के लिए तैयार किए गए फाउंडेशन पर 15 ब्लॉक में विभक्त कर ढलाई की जा रही है जिसमें अब तक 6 ब्लॉक की ढलाई का कार्य पूरा कर लिया गया है। मौसम की अनुकूलता को देखते हुए यह कार्य रात्रि में ही किया जा रहा है। एक राफ्ट से दूसरे राफ्ट की ढलाई के लिए 2 दिन का समय लग रहा है। जिसे अक्टूबर माह में ही पूरा किए जाने की तैयारी है।
4500 स्क्वायर फुट में लगेगा जोधपुर का ग्रेनाइट पत्थर

राम जन्म भूमि परिसर में मंदिर निर्माण के लिए तीसरे चरण का कार्य नवंबर माह से प्रारंभ कर दिया जाएगा तीसरे चरण में मंदिर के प्लिंथ व बेस निर्माण कार्य किया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक जिसके लिए पत्थरों की आपूर्ति का कार्य शुरू कर दिया गया है प्लींथ निर्माण के लिए मिर्जापुर के 4 फुट लंबी और 2 फुट चौड़ी पत्थरों की 30 हजार ब्लाक लगाए जाएंगे। और बेस निर्माण के लिए 4500 स्क्वायर फुट में 10000 से अधिक पत्थरों लगाए जाने के लिए जसवंतपुर बैंग्लोर से ट्रकों के माध्यम से आपूर्ति की जा रही है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.