अब आपके घर पहुंचेगा हनुमानगढ़ी का प्रसाद, डाक विभाग ने शुरू की सेवा

रामनगरी के हनुमानगढ़ी का प्रसाद अब देश के कोने-कोने तक पहुंचेगा। देश-विदेश में बैठे लोग घर बैठे बजरंगबली को लगने वाले भोग का प्रसाद घर बैठे मंगवा सकते हैं।

<p>नहीं पहुंच सकते अयोध्या तो डाक विभाग आपके घर पहुंचाएगी हनुमानगढ़ी का प्रसाद, डाक विभाग ने शुरू की सेवा</p>
सत्य प्रकाश
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

अयोध्या. रामनगरी के हनुमानगढ़ी का प्रसाद अब देश के कोने-कोने तक पहुंचेगा। देश-विदेश में बैठे लोग घर बैठे बजरंगबली को लगने वाले भोग का प्रसाद घर बैठे मंगवा सकते हैं। डाक विभाग ने यह सेवा शुरू की है। प्रसाद के साथ ही हनुमानगढ़ी की तस्वीर और हनुमान यंत्र भी मिलेगा। इस सेवा की शुरुआत डाक विभाग के पोस्ट मास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष ने रामलीला में हनुमान जी की भूमिका निभा रहे अभिनेता विंदू दारा सिंह की मौजूदगी में की। वहीं, आरएंडसी कंपनी के सौजन्य से हनुमानगढ़ी का विशेष आवरण व विरूपण जारी किया गया है। हनुमानगढ़ी का प्रसाद लेने के लिए श्रद्धालुओं को 251 और 551 रुपये का मनीऑर्डर देना होगा। मनीऑर्डर “सब पोस्टमास्टर अयोध्या-पिन कोड 224123” को भेजना होगा।मनीऑर्डर भेजने के बाद संकटमोचन सेना ट्रस्ट के जरिए हनुमानगढ़ी मंदिर के सौजन्य से उपलब्ध प्रसाद को डाक विभाग श्रद्धालुओं तक पहुंचाएगा।
सांस्कृतिक संदेश वाहक होगा हनुमानगढ़ी का आवरण

दक्ष ने कहा कि हनुमानगढ़ी का विशेष आवरण न सिर्फ देश के भीतर बल्कि वैश्विक स्तर पर भी सांस्कृतिक संदेश वाहक होगा। श्रद्धालुओं को घर बैठे हनुमानगढ़ी का प्रसाद मिलेगा। पोस्ट मास्टर ने बताया कि समय-समय पर विभाग की ओर से धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों के नाम पर डाक टिकट, स्पेशल कवर और कारपोरेट माइ स्टांम्प जारी करता है। इसी के तहत हनुमानगढ़ी के प्रसाद को स्पीड पोस्ट के जरिए श्रद्धालुओं के घरों तक पहुंचाने की सुविधा की शुरुआत की गई है।
करोड़ों लोगों को मिलेगा सेवा का लाभ

हनुमानगढ़ी के मुख्य पुजारी राजू दास के मुताबिक आज कोरोना से देश भर ट्रेन आदि व्यवस्था उपलब्ध नहीं है, जिसके कारण लाखों भक्त अयोध्या नहीं पहुंच पा रहे हैं। लेकिन अब इस योजना से उन हनुमान भक्तों को भी प्रसाद उपलब्ध हो सकेगा। इस योजना से लाखों करोड़ों भक्त डाक विभाग की सेवा प्राप्त करेंगे।
महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है डाक विभाग

फिल्म कलाकार विंदु दारा सिंह ने कहा कि उनके पिताजी तीन बार टीवी सीरियल में हनुमान जी का किरदार निभा चुके हैं। बचपन से ही हनुमानजी के प्रति श्रद्धा व भक्तिभाव के माहौल में रहा हूं। डाक विभाग भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहा है। गंगाजल, काशी विश्वनाथ मंदिर की भभूति, महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन का प्रसाद श्रद्धालुओं को घर बैठे उपलब्ध करा रहा है। अब इसी क्रम में हनुमानगढ़ी का प्रसाद भी श्रद्धालुओं तक पहुंचेगा।
कोरोना महामारी को दूर भगाएगा प्रसाद

आरएंडसी के मैनेजिंग डायरेक्टर कृष्णमोहन सिंह ने शुरू किए इस प्रयास पर कहा कि आवरण से विश्व में हनुमानगढ़ी मंदिर और अयोध्या की महिमा का प्रसार होगा। इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। संकटमोचन सेना ट्रस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय दास ने कहा कि जिस प्रकार हनुमानजी ने संजीवनी बूटी लाकर लक्ष्मणजी के प्राण बचाए थे, उसी प्रकार डाक विभाग घर-घर हनुमानजी का प्रसाद पहुंचा कर कोरोना महामारी को दूर भगाएगा।
प्रसाद के साथ बजरंगबली की तस्वीर

अयोध्या पहुंचने वाले श्रद्धालु रामलला के साथ हनुमानगढ़ी का दर्शन करना नहीं भूलते। प्रबल मान्यता के चलते डाक विभाग श्रद्धालुओं की आस्था का ध्यान रखते हुए रामनगरी की प्राचीन धार्मिक स्थल का प्रसाद पूरे भारत में पहुंचाने की व्यवस्था कर रहा है। इसमें बजरंगबली को लगने वाला भोग का प्रसाद लोगों को स्पीड पोस्ट के जरिये घर-घर पहुंचाया जाएगा। प्रसाद के साथ ही पैकेट में बजरंगबली की तस्वीर, महावीरी किताब, तुलसी माला और हनुमान यंत्र के भी श्रद्धालुओं को दिया जाएगा।
ये भी पढ़ें: UP Top Ten News: ट्रक चालक की बेटी बनी मिशन शक्ति की ब्रांड एंबेसेडर

ये भी पढ़ें: 69000 सहायक अध्यापक भर्ती मामला: कम अंक वालों की नियुक्ति होगी रद्द, काउंसलिंग में मेधावियों को मिलेगा अवसर
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.