अयोध्या

कामदा एकादशी पर मंदिरों में शुरू हुआ श्री रामलला का छठ उत्सव

कोरोना संक्रमण से सीमित हुआ श्री रामलला के जन्मोत्सव के बाद मंदिर मनाए जाने वाला छठ उत्सव

अयोध्याApr 03, 2020 / 10:40 pm

Satya Prakash

कामदा एकादशी पर मंदिरों में शुरू हुआ श्री रामलला का छठ उत्सव

अयोध्या : धार्मिक नगरी अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के जन्मोत्सव के बाद मंदिर में छठ उत्सव प्रारम्भ ही गया लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण पूरे आयोजन को सीमित कर दिया गया है। और मंदिर परिसर में रहने वाले कुछ संतो के साथ ही पूरे कार्यक्रम को मनाया जा रहा है।
भगवान श्री राम जन्मोत्सव के दूसरे दिन अयोध्या के मंदिर परिसर में कामदा एकादशी पर रंगभरी एकादशी का पर्व मनाया जाता है। इस उत्सव में अयोध्या की परंपरा के अनुसार भगवान रामलला के प्राकट्य के बाद जन्म से जुड़े सभी कार्यक्रम जिनमें छठ उत्सव से लेकर भगवान के अन्नप्राशन तक का कार्यक्रम संपन्न होता है।. अयोध्या के प्रमुख मंदिर कनक भवन, राम वल्लभा कुंज, लक्ष्मण किला, सद्गुरू सदन, जानकी महल, राम हर्षण कुंज, विभूति भवन सहित दर्जनों मंदिरों में बधाई गायन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें शामिल होने के लिए मिथिला से सैकड़ों की संख्या में सिया भक्त अयोध्या पहुंचते है। लेकिन इस वर्ष कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर इस पूरे आयोजन को सीमित कर दिया गया और मिथिला से आने वाले लोगों को भी रोक दिया गया है।
लक्ष्मण किला के महंत मैथिलीशरण दास ने बताया कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव अयोध्या ही नहीं बल्कि पूरे विश्व मैं बड़े ही उत्साह से मनाया जाता लेकिन इस वर्ष फैले संक्रमण को देखते हुए देश में ही नहीं बल्कि अयोध्या के मंदिरों में भी होने वाले इस आयोजन को सीमित कर दिया गया जिसके कारण आज लक्ष्मण किला पर भगवान श्री राम को लेकर छठ उत्सव शुरू हो गया है। और 7 अप्रैल को इस उत्सव का समापन कार्यक्रम को सीमित करते हुए महज कुछ स्थानीय संतो के साथ ही मनाया जाएगा

Home / Ayodhya / कामदा एकादशी पर मंदिरों में शुरू हुआ श्री रामलला का छठ उत्सव

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.