ऑटोमोबाइल

अब बिना ड्राइवर दौड़ेगी Tesla कार, मिलेगा फुल सेल्फ ड्राइविंग मोड

हालांकि कंपनी ने यह फीचर अभी कुछ चुनिंदा कस्टमर्स के लिए ही रोल आउट किया है। इस फीचर का ऐलान टेस्ला कंपनी के सीईओ एलोन मस्क (Elon Musk ) ने ट्विटर के जरिए किया।

नई दिल्लीOct 22, 2020 / 06:51 pm

Mahendra Yadav

इलेक्ट्रिक कार निर्माता अमरीकी कंपनी (Tesla) टेस्ला अगले वर्ष भारत में भी कदम रख सकती है। टेस्ला की ऑटोपायलट (Autopilot) टेक्नोलॉजी दुनियाभर में प्रसिद्ध है। अब कंपनी फुल सेल्फ ड्राइविंग मोड (Full Self-Driving) फीचर लेकर आई है। मतलब टेस्ला की कार बिना ड्राइवर के चलेगी। हालांकि कंपनी ने यह फीचर अभी कुछ चुनिंदा कस्टमर्स के लिए ही रोल आउट किया है। इस फीचर का ऐलान टेस्ला कंपनी के सीईओ एलोन मस्क (Elon Musk ) ने ट्विटर के जरिए किया।
एलोन मास्क ने किया ट्वीट
सीइओ एलोन मस्क ट्वीट में फुल सेल्फ ड्राइविंग मोड़ का ऐलान किया। मस्क ने ट्वीट में लिखा कि टेस्ला ने इस सप्ताह कुछ चुनिंदा ग्राहकों को पहला ‘सेल्फ ड्राइविंग मोड’ बीटा सॉफ्वेयर अपडेट भेजा है। इसे साल के अंत तक रिलीज कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें—लॉन्च हुई Audi की सस्ती SUV Audi Q2, जानें खूबियां और कीमत

इन ग्राहकों मिलेगी सुविधा
टेस्ला की यह फुल सेल्फ ड्राइविंग की सुविधा सिर्फ उन ग्राहकों को मिलेगी, जो ड्राइवर शहर की सड़कों पर ऑटोपायलट मोड में गाड़ी चलाने में सक्षम हैं। फिलहाल इसकी टेस्टिंग की जाएगी। यह टेस्टिंग इसलिए की जाएगी ताकि सॉफ्टवेयर बग्स को ट्रैक किया जा सके। मस्क ने यह भी बताया कि इस सॉफ्वेयर अपडेट में कंपनी काफी सर्तकता और सावधानी बरती जा रही है।
सेफ्टी के लिए ड्राइवर भी जरूरी
एलोन मस्क का कहना है कि यह ऑटोपायलट व्यक्ति के कारण से होने होने वाली घटनाओं को रोक सकता है। हालांकि सेल्फ ड्राइविंग मोड़ के बावजूद कार में ड्राइवर होना चाहिए और स्टेयरिंग उसके हाथ में होना चाहिए। ऑटोपायलट कार के स्टीयरिंग, एक्सीलरेट तथा ब्रेक ऑटोमेटिक तरीके से चल सकते हैंं साथ ही यह सिर्फ लेन में ही चलती है लेकिन ट्रिप को इनेबिल करने के लिए व्यक्ति का कार में होना जरूरी है।
यह भी पढ़ें—Honda H’Ness CB 350 देगी royal enfield को टक्कर, जानें कीमत और फीचर्स

अगले वर्ष भारत आने के संकेत
बता दें हाल ही एलोन मस्क ने ट्विटर एक पोस्ट के जवाब में इस ओर इशारा किया कि टेस्ला अगले वर्ष भारत में कदम रख सकती है। दरअसल, एक पोस्ट में टी शर्ट पर मैसेज लिखा था ‘India wants Tesla’। इसके जवाब में मस्क ने लिखा कि निश्चित तौर पर अगले साल।

Home / Automobile / अब बिना ड्राइवर दौड़ेगी Tesla कार, मिलेगा फुल सेल्फ ड्राइविंग मोड

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.