SSC Tuatara बनी दुनिया की सबसे तेज कार, स्पीड 500 किमी प्रति घंटे से भी ज्यादा

SSC Tuatara ने पिछले एक दशक में सभी रेकॉर्ड तोड़कर यह खिताब हासिल कर लिया है। 10 अक्टूबर को लॉस वेगास में 532.93 किमी प्रति घंटे की स्पीड के साथ इस कार ने यह रेकॉर्ड बनाया।

रेसिंग कार को लेकर दुनियाभर के लोगों में एक अलग ही क्रेज है। क्या आपको पता है कि दुनिया की सबसे तेज स्पीड कार कौन—सी है। Koenigsegg Agera का रेकॉर्ड तोड़कर अब दुनिया की सबसे तेज गति वाली कार का खिताब SSC Tuatara ने हासिल कर लिया है। हाल ही उत्तरी अमरीका के लॉस वेगास में इस कार ने यह रेकॉर्ड बनाया। अब SSC Tuatara आधिकारिक तौर पर 532.93 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ दुनिया की सबसे फास्टेस्ट कार बन गई है।
तोड़ा Koenigsegg Agera का रेकॉर्ड
पहले दुनिया की सबसे फास्टेस्ट कार का खिताब Koenigsegg Agera के पास था। Koenigsegg Agera ने वर्ष 2017 में 447.23 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ यह खिताब हासिल किया था। अब SSC Tuatara ने पिछले एक दशक में सभी रेकॉर्ड तोड़कर यह खिताब हासिल कर लिया है। 10 अक्टूबर को लॉस वेगास में 532.93 किमी प्रति घंटे की स्पीड के साथ इस कार ने यह रेकॉर्ड बनाया।
यह भी पढ़ें—लॉन्च हुई Audi की सस्ती SUV Audi Q2, जानें खूबियां और कीमत

ओलिवर वेब ने ड्राइव की कार
यह रेकॉर्ड लॉस वेगास में 11.26 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर बनाया गया। बता दें कि पहले रिकार्ड में कार ने 484.53 किमी प्रति घंटा की स्पीड हासिल की। दूसरी बार में यह कार 532.93 किमी प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ी। इसका औसत 508.73 किमी प्रति घंटा आया। Tuatara को पेशेवर रेसिंग ड्राइवर ओलिवर वेब ने ड्राइव किया। ओलिवर वेब ने कहा कि इस कार की स्पीड इससे भी तेज हो सकती थी लेकिन इसमें अधिक क्रॉसवर्ड नहीं थे। इसकी वजह से इसकी स्पीड इतनी ही रह पाई।
यह भी पढ़ें—Honda H’Ness CB 350 देगी royal enfield को टक्कर, जानें कीमत और फीचर्स

15 सैटेलाइट और विशेष जीपीएस से हुई निगरानी
यह पूरा रेकॉर्ड Guiness World Record की टीम के सामने दर्ज किया गया। कार की स्पीड को दर्ज करने के लिए एक विशेष जीपीएस और 15 सैटेलाइट का इस्तेमाल किया गया। दुनिया की सबसे तेज कार की कीमत की बात करें तो इसकी प्राइस 1.6 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा है। कंपनी इस कार की सिर्फ 100 यूनिट का निर्माण कर रही है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.