वैज्ञानिकों ने बनाया रियल लाइफ 'ट्रांसफॉर्मर' रोबोट, जो पलक झपकते ही स्पोर्ट्स कार बन जाता है

|

Published: 27 Apr 2018, 12:45 PM IST

पल भर में Robot और पलक झपकते ही कार बन जाता है ये J-deite Half रोबोट। इंसान, कंप्यूटर और एक स्पोर्ट्स कार जैसे दमदार फीचर्स इसमें शामिल हैं।

वैज्ञानिकों ने बनाया रियल लाइफ 'ट्रांसफॉर्मर' रोबोट, जो पलक झपकते ही स्पोर्ट्स कार बन जाता है

साइंस ने इंसान को इतना कुछ दिया है कि इंसान की सामान्य लाइफ को हाइटेक बना दिया है। कभी साइकिल से चलने वाले इंसान आज हाइटेक और सुपरफास्ट कारों में सफर करते हैं। आपने कुछ सालों पहले सुना होगा कि इंसान की जगह रोबोट काम किया करेंगे और धीरे-धीरे काफी जगह ऐसा हुआ भी है। अगर हम आपसे कहें कि एक रोबोट ऐसा है जो कार बन जाता है या एक कार ऐसी है जो रोबोट बन जाती है तो शायद आपको इस बात पर यकीन नहीं होगा, लेकिन ये बिल्कुल सच है। आइए जानते हैं इस रोबोट कार (J-deite Half) में क्या खासियते हैं।

स्पीड है सोच से भी तेज
इस रोबोट को जापान के साइंटिस्ट्स ने मिलकर तैयार किया है, ये एक ऐसा रोबाॅट है जो पल भर में स्पोर्ट्स कार बन जाता है और पलक झपकते ही दोबारा रोबोट भी बन जाता है। इस रोबोट कार को जापान के टोक्यो में पेश किया गाय है। इस रोबोट की लंबाई लगभग 3.5 मीटर है। J-deite Half नाम के इस यूनिक रोबोट को कार में तब्दील होने में सिर्फ 1 मिनट लगता है। ये अनोखी रोबोट वाली कार 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। रोबोट फॉर्मेट में ये 100 मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी चल सकता है।

ये हैं फीचर्स
इस रोबोट को बनाने का मुख्य काम जापान के ब्रेव रोबोटिक्स (Brave Robotics) के CEO केनजी इशिडा ने किया है। केनजी इशिडा को बचपन से ही ट्रांसफॉर्मर हीरो वाली एनिमेशन फिल्में देखने का शौक था, जिसके बाद से उन्होंने ये काम किया है। इस रोबोट वाली स्पोर्ट्स कार में 2 लोगों के बैठने के लिए सीटिंग सिस्टम है। फिलहाल ये रोबोट जहां पर बनाया गया है सिर्फ वहीं पर टेस्ट किया गया है। अब इस रोबोट कार को बाहर टेस्ट करना है। जब ये रोबोट की शक्ल लेता है तो कार की सीट्स और हुड ऊपर उठ जाते हैं और रोबॉट वाला सिर दिखता है। वहीं कार बनने पर ये 4 मीटर लंबा हो जाता है।

Related Stories