जल्द लॉन्च होगी Renault की ये पावरफुल इलेक्ट्रिक कार, बस 1 बार चार्ज करो और चलाते जाओ

|

Published: 27 Apr 2018, 10:33 AM IST

भारत में इस समय सभी कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों के प्रोडक्शन पर ज्यादा जोर दे रही हैं, इसी बीच Renault लेटेस्ट कार Kwid Electric लॉन्च करने वाली है।

जल्द लॉन्च होगी Renault की ये पावरफुल इलेक्ट्रिक कार, बस 1 बार चार्ज करो और चलाते जाओ

दुनिया की मशहूर कार निर्माता कंपनी रेनॉल्ट Renault जल्द ही अपनी लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार बाजार में पेश करने वाली है। फिलहाल कंपनी इस कार पर काम कर रही है जो कि क्विड पर Kwid Electric बेस्ड होगी। आइए जानते हैं कैसी होगी ये कार और कैसे होंगे इसके फीचर्स।

इलेक्ट्रिक कारें पर्यावरण के अनुकूल होती हैं, कम खर्च होता है, घर पर चार्ज कर सकते हैं, आसानी से चल सकती हैं। आने वाले समय में ईंधन की कमी हो सकती है, इसलिए इलेक्ट्रिक कार सबसे ज्यादा हिट होने वाली हैं। जानकारी के अनुसार, रेनॉल्ट इस कार को चीन के साथ-साथ भारत में भी पेश करेगी।

यहां होगा प्रोडक्शन शुरू

रेनॉल्ट ने भारत में इस कार को तैयार करने के लिए एक कंपनी से साझेदारी की है। रेनॉल्ट की इलेक्ट्रिक कारें चेन्नई के प्लांट में तैयार करेगी और जल्द ही कार का प्रोडक्शन शुरू हो सकता है। शुरुआत में इलेक्ट्रिक क्विड तैयार की जाएगी और उसके बाद अन्य मॉडल्स को तैयार किया जाएगा। रेनॉल्ट क्विड को इलेक्ट्रिक वर्जन में इसलिए उतार रही है, क्योंकि क्विड भारत में काफी ज्यादा पसंद की गई है ये एक ऐसी कार है जो कम कीमत में बेहतरीन लुक देती है।

भारत में होगी लॉन्च

शुरुआत में रेनॉल्ट के सीईओ ने बताया था कि कंपनी पहले इलेक्ट्रिक क्विड को चीन में पेश करेगी और उसकी सफल बिक्री के बाद भारत और ब्राजील जैसे अन्य देशों में लॉन्च करेगी, लेकिन अब इसके भारत में भी शुरुआत में ही लॉन्च किया जाएगा। रेनॉल्ट इलेक्ट्रिक कारों के पार्ट्स बनाने के लिए गुरूग्राम स्थित रीको मोटर्स कंपनी के साथ मिलकर काम करेगी। इलेक्ट्रिक कारों के पार्ट्स तैयार करने का काम रीको मोटर्स करेगी जो रेनॉल्ट की कारों में लगाए जाएंगे। रेनॉल्ट मेक इन इंडिया स्कीम के जरिए काफी फायदा उठा सकती है, जिसको देखते हुए ही इन इलेक्ट्रिक कारों को भारत में तैयार किया जाएगा। भारत में बनने की वजह से कार की कीमतें भी कम होंगी और जिससे कारों की अधिक बिक्री होगी।

फीचर्स और स्पेसिफिकेशन
रेनॉल्ट इलेक्ट्रिक में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, रिवर्स पार्किंग कैमरा, फास्ट चार्जिंग सिस्टम, स्मार्ट फोन से कार लॉक/अनलॉक सिस्टम जैसे फीचर्स हो सकते हैं। अब देखते हैं कि भारत में लॉन्च होने के बाद ये कार कितनी ज्यादा पसंद की जाती है। भारत में इस कार का मुकाबला महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कार से हो सकता है।

Related Stories