ऑटोमोबाइल

तमिलनाडु में दुनिया की सबसे बड़ी स्कूटर फैक्ट्री, Ola करेगा 2,400 करोड़ का निवेश

तमिलनाडु सरकार के साथ ओला ( Ola ) ने किया एमओयू, 2400 करोड़ का निवेश।
इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भारत को एक मैन्यूफैक्चरिंग सेंटर बनाना चाहती है ओला।
यह दुनिया की सबसे एडवांस्ड मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटीज में से एक होगी।

नई दिल्लीDec 15, 2020 / 12:17 am

अमित कुमार बाजपेयी

Ola to invest Rs. 2400 Crore for world’s largest scooter factory in Tamil Nadu

चेन्नई। वेब बेस्ड टैक्सी ऑपरेटर ओला ( Ola ) ने सोमवार को बड़ी घोषणा की। कंपनी ने तमिलनाडु में ‘दुनिया की सबसे बड़ी’ स्कूटर फैक्ट्री स्थापित करने का ऐलान किया है। इसके लिए OLA 2,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। Ola ने यह कारखाना स्थापित करने के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी इसके माध्यम से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भारत को एक विनिर्माण केंद्र (मैन्यूफैक्चरिंग सेंटर) बनाना चाहती है।
साल के खत्म होने से पहले मारुति सुजुकी ने कर दी बड़ी घोषणा, ग्राहकों को करनी होगी जेबें ढीली

इस संबंध में जारी एक बयान में टैक्सी ऑपरेटर ओला ने बताया, “काम पूरा होने पर कारखाना लगभग 10,000 नौकरियां पैदा करने के साथ ही दुनिया की सबसे बड़ी स्कूटर विनिर्माण सुविधा होगी। शुरुआत में इसकी वार्षिक क्षमता 20 लाख यूनिट की होगी।”
ओला कंपनी द्वारा आने वाले महीनों में अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटरों की पहली रेंज लॉन्च करने के मद्देनजर यह घोषणा की गई है। तमिलनाडु का यह बड़ा कारखाना न सिर्फ भारत में बल्कि यूरोप, एशिया, लैटिन अमरीका और दुनियाभर के बाजारों में ग्राहकों को उत्पाद मुहैया कराएगा।
https://twitter.com/CMOTamilNadu?ref_src=twsrc%5Etfw
कंपनी द्वारा जारी एक बयान में ओला के चेयरमैन और ग्रुप सीईओ भाविश अग्रवाल ने कहा, “यह दुनिया की सबसे एडवांस्ड मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटीज में से एक होगी। यह फैक्टी विश्व स्तर के उत्पादों का उत्पादन करने के लिए भारत के कौशल और प्रतिभा का प्रदर्शन करेगा।”
कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

ओला आगामी महीनों में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। सूत्रों का कहना है कि जनवरी की शुरुआत में कंपनी इसे लॉन्च कर सकती है। तमिलनाडु में बनने वाला यह प्लांट एक से अधिक व्यापक उत्पाद पोर्टफोलियो के कंपनी के सपनों को साकार करने में मदद करेगा।
इस फैक्ट्री में ओला की इलेक्ट्रिक स्कूटर से शुरू होने वाली टू व्हीलर उत्पादों की ओला की आगामी रेंज का उत्पादन होगा। इस साल की शुरुआत में ओला ने अपने इलेक्ट्रिक व्यवसाय के लिए 2,000 से अधिक लोगों को नियुक्त करने की योजना की घोषणा की थी क्योंकि यह तेजी से दुनिया भर के उपभोक्ताओं के लिए इलेक्ट्रिक और स्मार्ट शहरी गतिशीलता समाधान का एक सूट बनाना चाहता है।
https://twitter.com/OlaElectric/status/1338504382279651328?ref_src=twsrc%5Etfw
नवंबर में CII के एक कार्यक्रम में बोलते हुए अग्रवाल ने कहा था कि वाहनों के चार व्यापक खंड हैं, जिनमें बड़े वाणिज्यिक वाहन (बस और ट्रक), पश्चिमी शैली के चार पहिया, एशियाई और यूरोपीय शैली के चार पहिया वाहन (छोटे शहर की कारें) और दो और तीन-पहिया हैं।
इलेक्ट्रिक वाहनों के युग के लिए Hyundai तैयार, इलेक्ट्रिक CUV Ioniq 5 की दिखाई झलक

उन्होंने कहा था, “हमारी महत्वाकांक्षा छोटे वाहनों और छोटे शहर के चार पहिया वाहनों के लिए बिजली की गतिशीलता में अग्रणी होना है। और टेस्ला या कई अमरीकी कंपनियों के विपरीत जो अपने स्वयं के दर्शकों के लिए निर्माण कर रहे हैं, हमें अपने दर्शकों के लिए निर्माण करना होगा। भारत दुनिया का सबसे बड़ा दोपहिया बाजार है। एशिया में वैश्विक दोपहिया बाजार का 80-90% हिस्सा है।”

Home / Automobile / तमिलनाडु में दुनिया की सबसे बड़ी स्कूटर फैक्ट्री, Ola करेगा 2,400 करोड़ का निवेश

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.