सिर्फ 20 रुपये के खर्च में 150 किमी का माइलेज देगा ये स्कूटर

|

Published: 16 May 2018, 03:34 PM IST

Okinawa का दमदार स्कूटर इलेक्ट्रिक स्कूटर Praise बिक्री के तैयार हो चुका है। यहां जानें कैसा है ये स्कूटर और कैसे हैं इसके फीचर्स।

सिर्फ 20 रुपये के खर्च में 150 किमी का माइलेज देगा ये स्कूटर

ऑटोमोबाइल कंपनी ओकिनावा (Okinawa) का सबसे ज्यादा दमदार स्कूटर इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रेज (Praise) बिक्री के लिए तैयार है। इस स्कूटर को पिछले साल दिसंबर माह में लॉन्च किया गया था। इस स्कूटर का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था और अब लोगों का इंतजार खत्म हो चुका है। आइए जानते हैं कैसा है ये स्कूटर और कैसे हैं इसके फीचर्स।

पावर और बैटरी
इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में बैटरी के दो विकल्प दिए गए हैं। पहली 75 वाट की एक बैटरी दी गई और दूसरी 45 वाट एएच वीआरएलए की लीथियम इऑन बैटरी दी गई है। सबसे खास बात ये कि इस बैटरी को टर्बो चार्जर की मदद से 2 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

फीचर्स
ये स्कूटर पर्यावरण और धन को लिए काफी ज्यादा लाभदायक है, क्योंकि ये स्कूटर बैटरी से चलता है इसलिए प्रदूषण नहीं करेगा और दूसरा ये स्कूटर कम कीमत में अधिक दूरी तय कर सकता है। इस स्कूटर की बैटरी को चार्ज करने के लिए लगभग 3 यूनिट पावर का इस्तेमाल होता है, जिसका खर्च लगभग 20 रुपये होगा। यानी कि इस स्कूटर को सिर्फ 20 रुपये के खर्च में 150 किमी तक चलाया जा सकता है।

वेरिएंट्स
ये स्कूटर तीन ड्राइविंग मोड में आता है। पहला Eco जिसकी अधिकतम रफ्तार 35 किमी प्रति घंटा है। दूसरा Sporty जिसकी अधिकतम रफ्तार 65 प्रति घंटा है। और तीसरा Turbo जिसकी अधिकतम रफ्तार 75 किमी प्रति घंटा है। अगर आप इस स्कूटर की चाबी को देखेंगे तो ये आपको कार की चाबी की तरह लगेगी। इस चाबी की मदद से स्कूटर को लॉक या अनलॉक और लाइट्स को बंद या चालू कर सकते हैं।

माइलेज
माइलेज के मामले में अगर इस स्कूटर को सभी से बहुत आगे कहा जाए तो बिल्कुल भी गलत नहीं होगा, क्योंकि ई-स्कूटर प्रेज को फुल चार्ज होने के बाद 170 किमी तक चलाया जा सकता है। इस स्कूटर में टर्बो स्विच दिया गया है, जिसे दबाते ही स्कूटर की अधिकतम रफ्तार 75 किमी प्रति घंटे की हो जाती है।

कीमत
कीमत की बात करें तो इस स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत 65 हजार रुपये है। अब देखते हैं कि इसे लॉन्च होने के बाद कितना ज्यादा पसंद किया जाता है।

Related Stories