क्या है Honda Motors की नई तकनीक, जो कारों को कोरोना वायरस मुक्त बनाती है

|

Updated: 12 Mar 2021, 07:32 PM IST

  • कोरोना के खिलाफ लड़ाई में होंडा मोटर्स ने कारों को वायरस-फ्री बनाने की तकनीक पेश की।
  • कंपनी ने नए केबिन एयर फिल्टर को रोल आउट किया और दावा है कि यह वायरस से लड़ता है।
  • इन एयर फिल्टर में स्वच्छ हवा के लिए चार पर्तें हैं और चौथी पर्त फलों के अर्क से बनी होती है।

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोरोना वायरस को एक महामारी के रूप में घोषित किए जाने के लगभग एक वर्ष बाद भले ही दुनिया के कई हिस्सों में टीकाकरण अभियान शुरू हो गया हो, लेकिन अभी भी वायरस से खतरा बना हुआ है। बड़े पैमाने पर मानवता के लिए नया सामान्य आने के बाद से ऐसे कई विकास हुए हैं जो सुरक्षा और स्वच्छता सुनिश्चित करने का दावा करते हैं। ऐसा ही एक कदम होंडा मोटर यूरोप से सामने आया है जिसने मुसाफिरों को सुरक्षित रखने के लिए कोरोना वायरस को रोकने में प्रभावी नई क्षमताओं के साथ एक नया केबिन एयर फिल्टर पेश किया है।

Must Read: कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

होंडा मोटर यूरोप द्वारा लाए गए एयर फिल्टर में कुल चार पर्ते (लेयर) हैं, जिनमें पहली दो माइक्रोफाइबर की हैं जो धूल और परागकणों के खिलाफ एक बैरियर का काम करती हैं जबकि एक्टिवेटेड चारकोल फिल्टर वाली तीसरी लेयर अतिरिक्त फ़िल्टर प्रदान करती है।

इस केबिन फिल्टर का वो अंतिम फिल्टर है जिसमें कथित तौर पर फल के अर्क होते हैं, जो कि कंपनी के अनुसार, वायरस के कणों को फंसाने की क्षमता के साथ फिल्टर प्रदान करते हैं।

कार निर्माता का कहना है कि पिछले कई महीनों में कोरोना वायरस को समझने की क्षमता ने इस फिल्टर के विकास को संभव बनाया है। होंडा एक्सेस यूरोप एनवी के अध्यक्ष ईची हिनो ने कहा, "जैसे कि कोविड-19 जैसे रोगाणु और वायरस के प्रभाव से समाज अब पहले से कहीं अधिक जागरूक है, हम उम्मीद करते हैं कि सुरक्षात्मक समाधानों में तेजी से वृद्धि होगी।"

Must Read: पेट्रोल या डीजल में कौन से फ्यूल वाली कार रहेगी आपकी जेब पर हल्की, ऐसे जानें

पता चला है कि होंडा ने इस फ़िल्टर को यूरोपीय बाजारों में उपलब्ध अपने सभी नए मॉडलों में जोड़ा है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह अन्य देशों में उपलब्ध होगा या नहीं।

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है कि किसी कार निर्माता ने अपने उत्पादों का कोविड-19-फाइटिंग तकनीक के साथ आने का दावा किया है। मार्च 2020 में वोल्वो और लोटस की मूल कंपनी Geely ने दावा किया था कि इसकी नवीनतम कॉम्पैक्ट एसयूवी आइकॉन में एक एडवांस्ड फिल्ट्रेशन सिस्टम है जो वायरसों से लड़ने में सक्षम है। मर्सिडीज और टेस्ला जैसी कंपनियों ने भी कहा है कि उनके कुछ या सभी उत्पाद एक वैकल्पिक HEPA प्रणाली प्रदान करते हैं।