ऑटोमोबाइल

Car Insurance Scheme : फायदेमंद रहेगा ये कार इंश्योरेंस, ग्राहक को मिलेगा एक्स्ट्रा फायदा

ग्राहकों को इस स्कीम ( car insurance scheme ) ( new car insurance scheme ) से जो एक्स्ट्रा बेनिफिट्स मिलेंगे उनके लिए कंपनी किसी भी तरह का एक्स्ट्रा चार्ज नहीं वसूलेगी और ग्राहकों को लगातार बेनिफिट्स मिलते रहेंगे। इस बात की जानकारी खुद कंपनी की तरफ से दी गई है।

Jul 06, 2020 / 12:12 pm

Vineet Singh

New Car Insurance Scheme is Good for Car Owners

नई दिल्ली: लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस ( Liberty General Insurance ) ( car insurance ) कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए ख़ास कार इंश्योरेंस स्कीम शुरू की है जिसमें इंश्योरेंस का फायदा तो मिलेगा ही साथ ही साथ ग्राहकों को कुन अदर बेनिफिट्स भी मिलेंगे। कंपनी ने अपनी मौजूदा प्राइवेट कार पैकेज पॉलिसी के तहत ‘लिबिटी एश्योर’ लॉन्च किया है। इसमें ग्राहकों को हर क्लेम ( car insurance claim ) ( car insurance tips ) के लिए ‘अनिवार्य कटौती’ का भुगतान नहीं करना होगा। ग्राहकों को इस स्कीम ( car insurance scheme ) ( new car insurance scheme ) से जो एक्स्ट्रा बेनिफिट्स मिलेंगे उनके लिए कंपनी किसी भी तरह का एक्स्ट्रा चार्ज नहीं वसूलेगी और ग्राहकों को लगातार बेनिफिट्स मिलते रहेंगे। इस बात की जानकारी खुद कंपनी की तरफ से दी गई है।

प्राइवेट कार इंश्योरेंस के लिए अनिवार्य कटौती एक जरूरी कंपोनेन्ट होता है। इसमें ग्राहक को एक फिक्स अमाउंट कंपनी को चुकाना पड़ता है जिसे कंपनी डिसाइड करती है। समय समय से कंपनी इसे ग्राहकों से वसूलती रहती है और यह किसी भी कार की इंजन क्षमता के आधार पर तय किया जाता है। मौजूदा समय में 1500 सीसी इंजन वाली प्राइवेट कारों के लिए यह रकम 2,000 रुपये और 1499 सीसी या इससे कम क्षमता वाली कारों के लिए अनिवार्य कटौती 1,500 रुपये है।

ऐसे मिलेगा ग्राहकों को एक्स्ट्रा फायदा

अगर आप इस प्रक्रिया को आसानी से समझना चाहते हैं तो फ़र्ज़ करिए कि प्राइवेट कार के लिए यह अनिवार्य कटौती 2,000 रुपये है और ग्राहक ने कुल 2,500 रुपये का क्लेम किया है. ऐसी स्थिति में इंश्योरेंस कंपनी 500 रुपये का ही भुगतान करेगी। इसमें से अतिरिक्त कटौती को घटाकर ही क्लेम का भुगतान किया जाता है। लेकिन, अब लि बटी एश्योरेंस के तहत इस ग्राहकों को क्लेम पर इस 2,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

इसे इरडा के नये सैंडबॉक्स पहल के तहत लॉन्च किया है। यह स्कीम पूरे देश में तो नहीं लागू की गई है लेकिन अगर आप इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो यह सुविधा देश भर के 8 शहरों में उपलब्ध होगी। इनमें दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, अहमदाबाद, जयपुर, कोलकाता, हैदराबाद, मुंबई और चंडीगढ़ को शामिल किया गया है।

ये अतिरिक्त लाभ भी मिलेंगे

अतिरिक्त लाभ के तौर पर, अगर कोई ग्राहक लिबर्टी पीपीएन वर्कशॉप्स पर अपने वाहन को रिपेयर कराता है तो उन्हें कुल् मुफ्त वैल्यू ऐडेड सर्विसेज का लाभ मिलेगा. इसमें पिक एंड ड्रॉप सुविधा, एक्सटिरीयर कार वॉश, इंजन ट्यून अप और एसी चेक की सुविधा मिल सकेगी।

इस इंश्योरेंस कंपनी ने अपने बयान में कहा कि 3 जुलाई 2020 से लेकर 31 दिसंबर के बीच अगर कोई ग्राहक लिबर्टी पीपीएन वर्कशॉप्स पर आंशिक नुकसान के लिए क्लेम करता है तो उन्हें इस सुविधा का लाभ दिया जाएगा।

Home / Automobile / Car Insurance Scheme : फायदेमंद रहेगा ये कार इंश्योरेंस, ग्राहक को मिलेगा एक्स्ट्रा फायदा

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.