ऑटो एक्सपो-2018 में इस कंपनी की हाइब्रिड कारों की रहेगी चकाचौंध

ऑटो एक्सपो-2018 में इस कंपनी की हाइब्रिड कारों की रहेगी चकाचौंध…
 
 
Solio Hybrid

<p>swift and Solio Hybrid</p>

इस बार ऑटो एक्सपो में हाइब्रिड कारों का भी प्रदर्शन भी जमकर होने वाला है। कंपनियां अपनी-अपनी हाइब्रिड कारों को एक्सपो में प्रदर्शित करेंगी। इनमें से सबसे ज्यादा चर्चा मारुति सुजुकी की हाइब्रिड कारों की हो रही है। जी हां, खबर है कि ये कंपनी अपनी दो हाइब्रिड कार को एक्सपो में प्रदर्शित करेगी। इनमें से एक है सुजुकी सोलियो हाइब्रिड और दूसरी है सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड। इन दोनों कारों पर लोगों की नजरें टिकी रहेंगी। बता दें कि मारुति सुजुकी ने घोषणा की है कि वह ९ फरवरी से आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो-2018 में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से पर्दा उठाएगी। माना जा रहा है कि इस लिस्ट में कंपनी की स्विफ्ट हाइब्रिड और सोलियो हाइब्रिड का नाम शामिल हो सकता है। ये दोनों कारें जापान में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं और भारतीय ग्राहकों की जरूरतों के लिहाज से एकदम स्टीक बैठती हैं। यहां जानिए इन दोनों हाइब्रिड कारों के बारे में…

सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड

जापान में उपलब्ध सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड में 1242 सीसी का पेट्रोल इंजन लगा है, जो 91 पीएस की पावर देता है। यह इंजन 5-स्पीड एजीएस (एएमटी) गियरबॉक्स से जुड़ा है। कंपनी ने इस इंजन को कोडनेम के12सी नाम दिया है। यह भारत आने वाली 2018 स्विफ्ट में लगे 1197 सीसी के 12बी इंजन से अलग है। स्विफ्ट हाइब्रिड में एक इलेक्ट्रिक मोटर भी लगी है, जिसकी पावर 13.62 पीएस है। कंपनी का दावा है कि जापान में उपलब्ध स्विफ्ट हाइब्रिड 32 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है, वहीं भारत आने वाली 2018 स्विफ्ट पेट्रोल के माइलेज का दावा 22 किमी प्रति लीटर है।

सुजुकी सोलियो हाइब्रिड
सुजुकी ने सोलियो हाइब्रिड को साल 2016 में जापान में लॉन्च किया था। इसमें भी स्विफ्ट हाइब्रिड वाला इंजन लगा है, इसके माइलेज का दावा भी 32 किमी प्रति लीटर है। वैगन-आर की तरह इसे टॉल बॉय डिजाइन दिया गया है। अब देखना यह है कि हाइब्रिड कारों के शौकीनों को ये दोनों कारें कितनी भाती हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.