इलेक्ट्रिक और एसयूवी कारों के क्रेज को देखते हुए Hyundai ने बनाया यह प्लान

|

Published: 12 Oct 2020, 09:52 PM IST

दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी हुंडई (Hyundai) भी आगामी वर्षों में कुछ फुली इलेक्ट्रिक कारों के मॉडल भारतीय बाजार में लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसके लिए कंपनी ने Ioniq सब-ब्रांड भी बनाया है।

भारत में एसयूवी (SUV) और इलेक्ट्रिक कारों के बढ़ते क्रेज को देखते हुए कई कार निर्माता कंपनियां अपनी नई कारें भारतीय बाजार में लॉन्च कर रही हैं। हाल ही कई कंपनियों ने यहां अपनी SUV कारें लॉन्च की और कुछ आने वाले दिनों में लॉन्च होंगी। इसी कड़ी में दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी हुंडई (Hyundai) भी आगामी वर्षों में कुछ फुली इलेक्ट्रिक कारों के मॉडल भारतीय बाजार में लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसके लिए कंपनी ने Ioniq सब-ब्रांड भी बनाया है।

16 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की योजना
रिपोर्ट के अनुसार,Hyundai वर्ष 2025 तक 16 फुली इलेक्ट्रिक मॉडल बाजार में लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। इसी योजना के तहत हुंडई ने बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (Battery Electric Vehicles/BEVs) के लिए Ioniq सब-ब्रांड भी बनाया है। इलेक्ट्रिक कार के अलावा हुंडई भारत में मिनी एसयूवी सहित ईवी लॉन्च करने की योजना भी बना रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी वर्ष 2023 तक इलेक्ट्रिक क्रॉस-ओवर यूटिलिटी व्हीकल (CUV) को लॉन्च कर सकती है। इसकी कीमत 10 लाख रुपए के लगभग होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें—फ्री मिल रहे हैं Samsung के Galaxy Fold जैसे महंगे स्मार्टफोन, ऐसे उठाएं लाभ

Hyundai Verna की एंट्री लेवल 'E'
हाल ही Hyundai ने भारत में अपनी सेडान कार Hyundai Verna
का नया एंट्री लेवल मॉडल 'E' लॉन्च किया। इसकी एक्स शोरूम कीमत 9.03 लाख रुपए है। इस कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें इंडिकेटर माउंटेड ORVMs, हैलोजन हेडलैम्प्स और 15 इंच स्टील वील्ज दिए गए हैं। साथ ही इसमें पावर विंडो, फ्रंट और रियर सेंटर आर्मरेस्ट, अजस्टेबल फ्रंट सीट हेडरेस्ट्स, एनलॉग टेक्नोमीटर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

Audi भी लॉन्च करेगी सस्ती एसयूवी
लग्जरी कार निर्माता कंपनी Audi भारत में अपनी नई और सस्ती एसयूवी कार लॉन्च करने जा रही है। इसे Audi Q2 नाम से लॉन्च किया जाएगा। Audi Q2 16 अक्टूबर को भारत में लॉन्च होगी। सस्ती होने के साथ यह Q सीरीज की सबसे छोटी कार भी है। इसकी लंबाई 4190 मिमी, चौड़ाई 1749 मिमी और ऊंचाई 1508 मिमी है। बता दें कि भारत में इस वर्ष Audi की यह 5वीं कार लॉन्च होगी। इससे पहले कंपनी भारत में 4 मॉडल लॉन्च कर चुकी है।

यह भी पढ़ें—मात्र 19,990 में खरीद सकते हैं 54,990 रुपए वाला LG G8X स्मार्टफोन, जानिए कैसे

मर्सडीज-बेंज ने भी लॉन्च की इलेक्ट्रिक SUV
बता दें कि हाल ही जर्मन कंपनी मर्सडीज-बेंज ने भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी कार 'ईक्यूसी' लॉन्च की। इसकी कीमत 99.30 लाख रुपए है। यह पूरी तरह से बैटरी पर चलने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी है।