ये आसान टिप्स फॉलो कीजिए और बर्फ जैसी कूलिंग देने लगेगा आपकी कार का AC

|

Published: 19 May 2018, 08:52 AM IST

गर्मियों के मौसम में अक्सर कार के AC में खराबी आने लगती है। आज हम आपको ऐसी टिप्स बता रहे हैं, जिनसे आप कार के AC को हमेशा ठीक रख सकते हैं।

ये आसान टिप्स फॉलो कीजिए और बर्फ जैसी कूलिंग देने लगेगा आपकी कार का AC

गर्मियों का मौसम इस समय अपने पूरे रंग में है और लोगों का घर से बाहर निकलने का दिल ही नहीं करता है। ऐसा लगता जैसे सूरज सारी ताकत खींच लेगा, लेकिन कार से अगर कहीं बाहर जाना हो तो ज्यादा दिक्कत नहीं होती है। इसलिए कार को हर मौसम में सुविधाजनक ही माना जाता है। अगर आप इस गर्मी के मौसम में कहीं बाहर जा रहे हैं और बीच में ही आपकी कार का एसी खराब हो जाए तो आपको उस वक्त कैसा लगेगा? जाहिर सी बात है पूरा का पूरा मूड खराब हो जाएगा और यात्रा का पूरा मजा किरकिरा हो जाएगा। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी कार का एसी सदैव ठीक रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें-70 किमी का जबरदस्त माइलेज देंगे ये स्कूटर्स, न लाइसेंस का झंझट न रजिस्ट्रेशन की जरूरत

कार के एसी को समय-समय पर खुद चेक करते रहना चाहिए...
एसी में गैस बहुत ज्यादा जरूरी होती है इसलिए समय-समय पर एसी की गैस चेक करते रहिए, क्योंकि कई बार गैस धीरे-धीरे लीक हो जाती है और पता भी नहीं चलता है तो अपने गैस को पूरा रखिए।

कार कूलेंट भी कार की कूलिंग के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है अगर आपको लगे कि कूलेंट कम हो चुका है तो उसे समय-समय पर पूरा भरवाते रहिए।

अगर कार का रेडिएटर हमेशा साफ रहेगा तो उससे एसी में कोई दिक्कत नहीं आएगी, क्योंकि रेडिएटर गर्म होने की वजह से कार का एसी ट्रिप मार जाता है।

ये भी पढ़ें-भारत में लॉन्च हुई नई टोयोटा यारिस, जानें फीचर्स और कीमत

एसी के वेंट से हवा ठीक तरह से आनी चाहिए अगर आपको लग रहा है कि एसी वेंट से हवा धीरे या कम आ रही तो उसे ठीक से साफ करवाइए, क्योंकि धूल भर जाने की वजह से ऐसा हो जाता है।

एसी को हमेशा समय-समय पर चेक करते रहिए कहीं उसका कंप्रेसर खराब तो नहीं हो रहा है, कंडेंसर ठीक है, बेल्ट ठीक चल रही है इसलिए समय पर सर्विस कराते रहिए और एसी हमेशा ठीक रहेगा।

गर्मियां शुरू होते ही अपनी कार के एसी की सर्विस करवाइए और पूरी गर्मी आराम से एसी का आनंद लीजिए।

कार में ज्यादा धूल एकत्रित न होने दें, क्योंकि इसकी वजह से भी एसी ठीक से काम नहीं करता है और कार के शीशो पर ब्लैक शेड्स लगाकर रखिए इससे केबिन में जल्दी कूलिंग होती है। कार को धूप की जगह किसी छाया वाली जगह पर ही पार्क कीजिए।

Related Stories