दिल्ली में लॉन्च हुआ देश का पहला Public EV Charging Plaza, जानें क्या है खासियत

आरके सिंह ने कहा कि भारत में e-mobility को सर्वव्यापी और सुविधाजनक बनाने के लिए टीवी चार्जिंग प्लाजा एक नया एवेन्यू है। इस तरह की पहल देश में पहली बार की गई है जिससे मजबूत ई मोबिलिटी को बढ़ावा मिलेगा।

<p>First Indian Public EV Charging Plaza inaugurated in Delhi</p>
नई दिल्ली: ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने दिल्ली के चेम्सफोर्ड क्लब में भारत के पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग प्लाजा ( EV Cha rging Plaza ) ( EV Charging Plaza In Delhi ) का उद्घाटन किया है। यह अपने तरह का पहला टीवी चार्जिंग प्लाजा है जिसमें आप अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज कर पाएंगे। ऐसी पहल अब तक पूरे देश भर में कहीं भी नहीं की गई थी लेकिन अब इसका उद्घाटन देश की राजधानी में कर दिया गया है। ( Electric Vehicles )
इस मौके पर बोलते हुए आरके सिंह ने कहा कि भारत में e-mobility को सर्वव्यापी और सुविधाजनक बनाने के लिए टीवी चार्जिंग प्लाजा एक नया एवेन्यू है। इस तरह की पहल देश में पहली बार की गई है जिससे मजबूत ई मोबिलिटी को बढ़ावा मिलेगा।
इस मौके पर बोलते हुए विद्युत मंत्रालय के सचिव संजीव नंदन सहाय ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ चार्जिंग प्लाजा e-mobility अपनाने के लिए बहुत अनुकूल है। अब इलेक्ट्रिक वाहन उपभोक्ताओं के लिए अपने वाहनों को चार्ज करना बेहद आसान होगा और यह काफी सुविधाजनक भी होगा।
आपको बता दें कि यूनियन मिनिस्टर आरके सिंह ने एयर कंडीशनिंग के लिए रिट्रोफिट लॉन्च किया है जो इनडोर एयर क्वालिटी को ठीक करेगा। आपको बता दें कि इससे खराब गुणवत्ता वाली एयर क्वालिटी को ठीक किया जा सकेगा।
आपको बता दें कि भारत में खराब एयर क्वालिटी की दिक्कत सालों से चलती आ रही है। कोरोना काल में एयर क्वालिटी मेंटेन करने पर और जोड़ दिया जा रहा है। लोगों के लिए एयर क्वालिटी का बेहतरीन होना काफी जरूरी है। इससे लोगों की सेहत पर काफी असर पड़ता है।
आपको बता दें कि ईईएस एल भारत के ऑफिसों में एयर क्वालिटी ठीक करने के लिए रेट्रोफिट लेकर आया है जिससे ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। इसकी मदद से बिल्डिंग के अंदर एयर क्वालिटी को मेंटेन किया जा सकता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.