ऑटोमोबाइल

इलेक्ट्रिक सेल्फ ड्राइव ट्रैक्टर ने खींचा सभी का ध्यान, खुश हो जाएगा किसान

इस ई-ट्रैक्टर में ऑटोनॉमस क्षमताएं हैं जो इसे अपने आप आगे बढ़ने की अनुमति देती हैं।
अमरीका में पेश मोनार्क ई-ट्रैक्टर एक बार फुल चार्ज होने पर 10 घंटे तक काम कर सकता है।
ई-ट्रैक्टर में पारंपरिक ट्रैक्टरों की तुलना में दोगुना टॉर्क है और एटीवी की तरह इस्तेमाल की सुविधा।

नई दिल्लीDec 10, 2020 / 06:27 pm

अमित कुमार बाजपेयी

Farm Warrior of Monarch Tractor: Self-Drive Electric tractor launched

नई दिल्ली। शायद ट्रैक्टर चलाना और इससे खेतों की जुताई करना ना कभी इतना आसान रहा और पर्यावरण के बेहद अनुकूल भी नहीं। और फिर जब दुनिया तेजी से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर बढ़ रही है तो एक ई-ट्रैक्टर की जरूरत सेे इनकार नहीं किया जा सकता। ऐसे में किसानों के एक सच्चे दोस्त मोनार्क ट्रैक्टर ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है।
कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

इस ई-ट्रैक्टर ने प्रसिद्धि के लिए कई दावे किए हैं। इसे पारंपरिक डीजल ट्रैक्टरों के एक स्वच्छ विकल्प के रूप में माना जा रहा है, लेकिन इसके साथ ही यह दोगुना टॉर्क पैदा करता है और कई सुरक्षा फीचर्स से लैस है। इनमें से इसकी प्रमुख खूबी है खुद बखुद काम करने की क्षमता यानी सेल्फ ड्राइव होना।
इसका ऑटोनॉमस फीचर कथित तौर पर मशीन के मालिकों को कई काम करने की अनुमति देता है जो कि यह ट्रैक्टर अपने दम पर करने में सक्षम है। इसका मैपिंग फीचर इसे ऑटोनॉमस हाउस क्लीनिंग रोबोट की तरह खेतों को नेविगेट करने में मदद करता है। इन फीचर्स को एक स्मार्टफोन के इस्तेमाल से इस्तेमाल किया जा सकता है।
और एक बार खेती का काम पूरा हो जाने के बाद, मोनार्क ट्रैक्टर को ऑल-टेरेन व्हीकल (एटीवी) के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि इसके बैटरी पैक का उपयोग बिजली के उपकरणों के लिए भी किया जा सकता है जो कि अन्य कामों के लिए जरूरी हो सकते हैं।
आ गई धमाकेदार फीचर्स वाली भारत की इलेक्ट्रिक कार, सभी कर रहे थे इसका इंतजार

इसके मूल में 55 kW की मोटर और 360-डिग्री कैमरें हैं जो इस ट्रैक्टर से होने वाली किसी भी टक्कर के मौकों को कम करने के लिए हर तरफ का व्यू देते हैं। इसके सेंट्रल कंसोल पर एक टच-स्क्रीन डिस्प्ले है। यह मशीन हर दिन लगभग 240 जीबी फसल डेटा एकत्र, संग्रह और एनालाइज कर सकती है।
यह ट्रैक्टर एक बार चार्ज होने के बाद 10 घंटे से अधिक समय तक चलाया जा सकता है और इसमें 70 hp की ताकत है। इसकी बैटरी खत्म होने के बाद 220V पर फुल रिचार्ज में पांच घंटे लगते हैं। अमरीका में इस फ्यूचरिस्टिक ई-ट्रैक्टर की कीमत 50,000 डॉलर है और इसकी डिलीवरी 2021 के अंत में शुरू होने वाली है।

Home / Automobile / इलेक्ट्रिक सेल्फ ड्राइव ट्रैक्टर ने खींचा सभी का ध्यान, खुश हो जाएगा किसान

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.