चीनी कंपनी पर Tesla और Apple के सोर्स कोड चुराने के आरोप, Elon musk ने किया चौंकाने वाला खुलासा

|

Published: 24 Nov 2020, 10:14 AM IST

  • Tesla के सीईओ Elon musk ने चीनी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी एक्सपेंग (xpeng) पर लगाए आरोप।
  • ट्विटर पर यूजर्स से बात करते हुए किया खुलासा।
  • आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल के भी कोड चुराने का आरोप।

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमरीकी कंपनी Tesla और स्पेसएक्स (spacex) के फाउंडर और सीईओ Elon musk ने चीनी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी एक्सपेंग (xpeng) पर गंभीर आरोप लगाए हैं। एलन मस्क ने सोशल मीडिया पर अपने फॉलोअर्स संग बात करते हुए आरोप लगाए कि एक्सपेंग ने उनकी इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माण कंपनी के पुराने सोर्स कोड चुरा लिए हैं। इसके साथ ही मस्क ने एक्सपेंग पर एप्पल (Apple) के कोड भी चुराने का आरोप लगाया है।

यूजर ने पूछा मस्क से सवाल
बता दें कि मस्क ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते हैं। हाल ही मस्क ट्विटर पर अपने फॉलोअर्स से बात कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने चीनी कंपनी एक्सपेंग पर पुराने सोर्स कोड चुराने का आरोप लगाया। दरअसल, एक यूजर ने मस्क से पूछा कि एक्सपेंग लिडार टेक्नोलॉजी का उपयोग क्यों कर रहा है, जो कि टेस्ला से काफी अलग है। इसके जवाब में मस्क ने कहा कि उनके पास हमारे सॉफ्टवेयर का एक पुराना संस्करण है और हमारा एनएन इंटरफियरेंस कम्प्यूटर उनके पास नहीं है। साथ ही मस्क ने कहा कि एक्सपेंग ने ने एप्पल के कोड भी चुराए हैं।

टेस्ला ने पूर्व इंजीनियर पर किया था केस
बता दें कि जुलाई, 2019 में टेस्ला के एक पूर्व इंजीनियर गुवांग्जी काओ ने टेस्ला के ऑटोपायलट सोर्स कोड को अपने आइक्लाउड अकांउट में अपलोड करने की बात को स्वीकारा था। टेस्ला ने एक्सपेंग संग कथित तौर पर सीक्रेट कोड साझा करने के चलते काओ पर मुकदमा भी दायर किया था। हालांकि एक्सपेंग ने टेस्ला के ऑटोपायलट कोड को चुराया है या नहीं, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है।

यह भी पढ़ें—अब बिना ड्राइवर दौड़ेगी Tesla कार, मिलेगा फुल सेल्फ ड्राइविंग मोड

टेस्ला में नहीं होता लिडार सेंसर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
बता दें कि टेस्ला में लिडार सेंसर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इनका आधार गहन न्यूरल नेटवर्कस हैं। वहीं एक्सपेंग में लिडार का उपयोग किया जाता है, जो कि टेस्ला द्वारा अपने वाहनों में उपयोग गए जाने वाले तकनीक से भिन्न है।

यह भी पढ़ें—भारत में होगी इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla की एंट्री, सीईओ ने ट्वीट में कही ये बात

आईफोन 12 में लिडार तकनीक
बता दें कि आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने अपने नए आईफोन 12 सीरीज में लिडार तकनीक का उपयोग किया है, जिससे कि एआर अनुभवों को उन्नत बनाया जा सके। एक्सपेंग ने पिछले हफ्ते कहा था कि उनके अधिकतर वाहनों में लिडार तकनीकि का इस्तेमाल किया जाएगा, जिनका निर्माण कार्य 2021 में शुरू होगा।