गाड़ी की नंबर प्लेट से चुटकियों में निकाल सकते हैं मालिक का पता

गाड़ी पर लिखे हुए रजिस्ट्रेशन नंबर के जारिए आप गाड़ी और उसके मालिक के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं, बन करना होगा ये छोटा सा काम।

एक गाड़ी पर लिखा हुआ रजिस्ट्रेशन नंबर उस गाड़ी और उसके मालिक की पहचान बताता है, उस नंबर के जरिए उसके मालिक के बारे में और उसके मॉडल के बारे में काफी कुछ पता लगाया जा सकता है। यहां तक कि मालिक का पता क्या है ये भी पता लगा सकते हैं। पहले ये जानकारी निकालना आम इंसान के बस की बात नहीं थी, लेकिन आज के समय में आप इस जानकारी को भी टेक्नोलॉजी की मदद से बड़ी ही आसानी से हासिल कर सकते हैं। अगर रास्ते में आपको कोई गाड़ी नजर आती है, जो किसी तरह की गलत गतिविधियों के लिए इस्तेमाल की जा रही है या फिर एक्सीडेंट करके चला गई है तो आप उसके नंबर के जरिए उसके मालिक का पता लगा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे पता लगाई जाती है गाड़ी और गाड़ी के मालिक की जानकारी।

इस आसान प्रक्रिया के जरिए आप गाड़ी के नंबर प्लेट पर लिखे रजिस्ट्रेशन नंबर से गाड़ी के मालिक का पता लगा सकते हैं। भारत सरकार ने इसके लिए एमपरिवहन (mParivahan) नामक ऐप बनाया हुआ है, जिसे आप गूगल प्लेस्टोर पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे लगाएं पता
इस ऐप के मैन इंटरफेस पर जाकर ऊपर की तरफ बने सर्च बॉक्स में वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर डालिए। नंबर डालने के बाद लेंस के आइकन पर क्लिक कीजिए। उसके बाद आपको उस वाहन की पूरी जानकरी…वाहन का मॉडल, वाहन की रजिस्ट्रेशन तारीख, रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी और मालिक का नाम पता लग जाएगा।

बिना इंटनरेट के ऐसे जानें
अगर आप बिना इंटनरेट के वाहन के बार में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने फोन से मैसेज करना होगा।
7738299899 पर ‘VAHAN गाड़ी नंबर’ लिख कर मैसेज करना है। जैसे- VAHAN DL3SQ6161
मैसेज भेजने के लिए एक रुपये का शुल्क लगता है।
मैसेज भेजने के 5 मिनट बाद फोन पर मैसेज में उस वाहन के मालिक की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से गाड़ी के नंबर के जरिए मालिक के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.