बिना पानी बर्बाद किए कार को ऐसे करें साफ, जो भी देखेगा तारीफ ही करेगा

|

Published: 28 Apr 2018, 10:23 AM IST

Car धोने के लिए पानी की जरूरत नहीं होगी। इस तकनीक की मदद से बिना पानी भी कार (Dry Car Wash) को ऐसे साफ किया जा रहा है, जिससे पर्यावरण भी सुरक्षित है।

बिना पानी बर्बाद किए कार को ऐसे करें साफ, जो भी देखेगा तारीफ ही करेगा

दुनिया में धीरे-धीरे पानी का संकट गहराने लगा है। यहां तक की कई देशों में तो अभी भी पानी की बहुत ज्यादा कमी है और भारत के कुछ राज्य ऐसे हैं, जहां लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरसते हैं तो ऐसे में कार को पानी से साफ (Car Wash) करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बुंदेलखंड जैसे कई हिस्सों में लोग पानी लेने के लिए कई-कई किमी दूर जाते हैं। पानी इंसान के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है इसलिए सिर्फ इसका जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल किया जाना चाहिए न कि इसे बर्बाद किया जाना चाहिए।

आज के समय में लोग कारों को साफ करने के लिए बहुत ज्यादा परेशान होते हैं, क्योंकि अगर पानी से साफ न करें तो कार ठीक से साफ नहीं होगी और पानी आज के समय में बचाना बहुत ज्यादा जरूरी है तो इसको देखते हुए कार साफ करने के लिए एक ऐसी तकनीक निकाली गई है, जिससे कार भी साफ हो जाएगी और पानी भी बर्बाद नहीं होगा।

ड्राई वॉश सिस्टम (Dry Car Wash) के जरिए कारों को साफ किया जा रहा है और इसमें इको फ्रेंडली और बायोडिग्रेडेबल केमिकल्स का यूज होता है। इस तकनीक में कारों पर कपड़ा मारने के बाद एक एयर प्रेशर टैंक द्वारा स्पेशल केमिकल छिड़का जाता है। केमिकल पूरी कार पर फैल जाता है। बाद में माइक्रो फाइबर कपड़े से साफ किया जाता है, जिसके बाद कार ऐसे चमक उठती है जितनी पानी से साफ करने पर भी नहीं चमक सकती है।

इस सिस्टम के जरिए अगर एक साल में कम से कम 28-30 लाख कारों को साफ किया जाएगा तो प्रति वर्ष लगभग 216 मिलियन लीटर से ज्यादा पानी बचाया जा सकता है। साथ ही साथ इससे समय की भी बचत होगी। इस तकनीक से कार के बाहर के हिस्से को साफ किया जा सकता है और अंदर के हिस्से में एयर प्रेशर द्वारा हवा मारकर गंदगी साफ की जा सकती है और उसके बाद कपड़ा मार सकते हैं।

Related Stories