Budget 2020 : ऑटोमोबाइल सेक्टर में जान फूंक सकती हैं बजट 2020 की ये घोषणाएं

अगर इस बजट में कुछ अहम घोषणाएं कर दी जाएं तो ऑटोमोबाइल सेक्टर को मज़बूती मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो घोषणाएं ऑटोमोबाइल सेक्टर को राहत दे सकती हैं।

नई दिल्ली: साल 2019 ऑटोमोबाइल सेक्टर ( Automobile Sector ) के लिए किसी अभिशाप की तरह साबित हुआ है। दरअसल ऑटोमोबाइल सेक्टर में मंदी का दौर चल रहा है। इस मंदी की वजह से वाहनों की बिक्री में भारी कमी आई है। इस मंदी को दो दशकों की सबसे बड़ी मंदी कहा जा रहा है। ऐसे में ऑटोमोबाइल कंपनियों को लगातार नुकसान हो रहा है। 1 फरवरी को देश में बजट पेश होने जा रहा है। अगर इस बजट में कुछ अहम घोषणाएं कर दी जाएं तो ऑटोमोबाइल सेक्टर को मज़बूती मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो घोषणाएं ऑटोमोबाइल सेक्टर को राहत दे सकती हैं।

आज 51 साल के हो गए बॉबी देओल, जानें गैराज में खड़ी हैं कौन-कौन सी कारें

कार सेफ्टी फीचर्स पर मिले सब्सिडी

आपको बता दें कि साल 2019 से कार कंपनियों को अपनी कारों में कुछ अहम सेफ्टी फीचर्स ( Safety Features ) लगाना अनिवार्य हो गया है और पहले इन्हें लगाना अनिवार्य नहीं था, जिसकी वजह से कार की कीमत में बढ़ोत्तरी हो जाती है। इन फीचर्स की वजह से कार की कीमत में 30 से 40 हज़ार रुपये की वृद्धि हो जाती है। ऐसे में कार ग्राहकों को ऑटोमोबाइल सेक्टर से जोड़ने के लिए इन सेफ्टी फीचर्स पर सब्सिडी मिलनी चाहिए जिससे ऑटोमोबाइल सेक्टर को जान मिल सके। इन सेफ्टी फीचर्स में एयर बैग, एबीएस , सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स शामिल हैं।

BS6 इंजन वाली कारों पर सब्सिडी

1 अप्रैल 2020 से देश में BS6 इंजन वाले वाहन ही चलेंगे। नये BS6 इंजन से वाहनों को अपडेट करने का काम भी शुरू कर दिया गया है। इस BS6 अपडेशन की वजह से कार की कीमत में बढ़ोत्तरी हो गई है। ये बढ़ोत्तरी लोगों की जेब पर भारी पड़ रही है जिसकी वजह से लोग कार खरीदने से बच रहे हैं। ऐसे में अगर नये BS6 इंजन से अपडेट वाहनों पर सरकार बजट 2020 में कुछ घोषणाएं कर दी जाए तो ऑटोमोबाइल सेक्टर को राहत मिल सकती है।

BS4 मॉडल से तुलना करें तो नई स्टार सिटी प्लस की कीमत में 7,600 रुपए की बढ़ोतरी की गई है

विदेशी वाहनों की इम्पोर्ट ड्यूटी ( Import Duty ) में कटौती

भारत का ऑटोमोबाइल सेक्टर किस दौर से गुज़र रहा है इस बारे में आपको भली-भांति जानकारी है। भारत में विदेशी वाहनों को पसंद करने वाले ग्राहकों की लंबी फेहरिस्त है लेकिन ये लोग भी अभी इन वाहनों को खरीदने में रूचि नहीं दिखा रहे हैं। अगर इन वाहनों पर इम्पोर्ट ड्यूटी कम हो जाए तो ग्राहक इन्हें आसानी से खरीद सकते हैं साथ ही इससे ऑटोमोबाइल सेक्टर की हालत भी सुधर सकते हैं।

 

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.