चैत्र नवरात्र : ये उपाय दूर करेंगे गरीबी! आएगी खुशहाली

|

Updated: 30 Mar 2020, 08:19 PM IST

वास्‍तु में भी माता रानी की विशेष कृपा के लिए कुछ खास बातें...

चैत्र नवरात्र में भक्‍त पूरे 9 दिन तक माता रानी के विभिन्‍न स्‍वरूपों की विधिविधान से पूजा अराधना कर रहे हैं। जिससे माता रानी उनकी हर मनोकामना पूरी करें। वहीं जानकारों की मानें तो वास्‍तु में भी माता रानी की विशेष कृपा के लिए कुछ खास बातें बताई गईं हैं। जिनकों लेकर कहा जाता है कि ये वस्‍तुएं भी माता को प्रसन्न करने में मददगार सिद्ध हो सकती हैं।

वास्तु के जानकारों का तो यहां तक कहना है कि अगर इन चीजों में से किसी एक चीज को भी चैत्र नवरात्र में घर लाएं, तो जीवन से गरीबी दूर करने में ये सहायक होीं हैं। आइए जानें कौन सी हैं वो 5 चीजें...

1. चैत्र नवरात्र में सोलह श्रृंगार
चैत्र नवरात्र के नौ दिनों में से किसी एक दिन सोलह श्रृंगार का सामान घर जरूर लाना चाहिए। फिर इसे पूजा स्थल पर विराजीं माता रानी के पास स्थापित कर दें। माना जाता है ऐसा करने से घर में कभी धनधान्य की कमी नहीं होगी।

2. कमल का फूल चैत्र नवरात्र में घर लाएं
चैत्र नवरात्र के नौ दिनों में किसी भी एक दिन कमल का फूल घर लाएं। अगर फूल नहीं मिलता है उसकी तस्वीर ही लाकर घर में रखें। मान्यता है कि इससे माता रानी प्रसन्ना होती है, साथ ही घर में धन लक्ष्मी का आगमन होता है।

3. चैत्र नवरात्र और मोर का पंख
माना जाता है कि देवी मां अपने सरस्वती स्वरूप में मोर पर विराजती है। ऐसे में नवरात्र में किसी भी एक दिन घर पर मोर का पंख जरूर लाएं। मान्यता के अनुसार इसे घर के पूजा स्थल पर रखेंगे, तो विद्या और धन की कमी नहीं होगी।

4. चैत्र नवरात्र : चांदी या सोने का सिक्का
मान्यता के अनुसार चैत्र नवरात्र में घर में चांदी या सोने का सिक्का भी खरीदकर लाने से देवी मां की विशेष कृपा होती है। वहीं अगर इस सिक्के पर गणेश जी या फिर लक्ष्मी जी विराजे हो तो इसे और अधिक शुभ माना जाता है।

5. चैत्र नवरात्र में कमल पर विराजित मां लक्ष्मी
चैत्र नवरात्र में किसी भी दिन घर में कमल पर बैठी मां लक्ष्मी की तस्वीर लाना शुभ माना जाता है। मान्यता के अनुसार यदि उनके हाथों से धन वर्षा हो रही हो तो यह अत्यधिक शुभ है। मान्यता के अनुसार ऐसा करने से गरीबी मिट जाती है।