एशिया

अफगानिस्तान से अमरीकी सेना की वापसी शुरू, America ने बंद किए 10 सैन्य अड्डे

HIGHLIGHTS

अफगानिस्तान ( Afghanistan ) में अभी तालिबानी हमलों में कोई कमी नहीं आई है, इसके बावजूद अमरीकी सैनिक ( US Military ) धीरे-धीरे वतन वापसी करने लगे हैं।
अमरीका ने समझौते के तहत एक बड़ा कदम उठाते हुए अफगानिस्तान में अपने 10 सैन्य अड्डों को बंद कर दिया है और सैनिक वापस लौटने लगे हैं।

नई दिल्लीNov 28, 2020 / 07:35 pm

Anil Kumar

US army withdraws from Afghanistan, America closes 10 military bases

वाशिंगटन। अफगानिस्तान ( Afghanistan ) में शांति बहाली को लेकर अफगान सरकार और तालिबान के बीच लगातार वार्ता का सिलसिला जारी है और इस बीच अमरीका ने अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

अफगानिस्तान में अभी तालिबानी हमलों में कोई कमी नहीं आई है, इसके बावजूद अमरीकी सैनिक ( American Troops ) धीरे-धीरे वतन वापसी करने लगे हैं। अमरीका ने समझौते के तहत एक बड़ा कदम उठाते हुए अफगानिस्तान में अपने 10 सैन्य अड्डों को बंद कर दिया है और सैनिक वापस लौटने लगे हैं।

Afghanistan: बमियान प्रांत में जबरदस्त बम विस्फोट में अब तक 17 की मौत, 50 से अधिक घायल

अफगानिस्तान में अमरीका के कितने सैन्य अड्डे ( US Military Base ) हैं इसकी जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दस साल पहले तक अफगानिस्तान के अलग-अलग इलाकों में सैंकडो़ं सैन्य अड्डे थे, लेकिन अब महज दर्जनभर ही बचे रह गए हैं।

मीडिया रिपोर्टों में ये कहा जा रहा है कि अमरीका ने ऐसे ऐसे इलाकों में अपने सैन्य अड्डों को बंद किया है, जहां पर अभी भी हिंसा का दौर जारी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xrcyg

इन इलाकों में बंद किए सैन्य अड्डे

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमरीका ने जिन दस जगहों पर सैन्य अड्डे बंद किए हैं उनमें से हेलमंद, काबुल और कुंदुज जैसे संवेदनशील इलाके शामिल हैं। अमरीकी सेना ने इन सैन्य अड्डों को बंद करते हुए बसों को अफगान सेना को सौंप दिया है और कुछ को सील कर दिया है।

Afghanistan: एक के बाद एक 14 सीरियल धमाकों से दहला काबुल, अब तक 6 की मौत

बताया जा रहा है कि अमरीका अगले 15 जनवरी तक सैनिकों की संख्या घटाकर 5 हजार से 2.5 हजार तक करना चाहता है। पिछले सप्ताह ही अमरीका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री क्रिस्टोफर मिलर ने एक बयान में कहा था कि अमरीका 15 जनवरी तक अफगानिस्तान में अपनी फौज की संख्या पांच हजार से घटाकर ढाई हजार कर देगा। पूरी सेना की वापसी मई तक संभावित है। फिलहाल, अफगानिस्तान सरकार की ओर से इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

अमरीका-तालिबान में समझौता

आपको बता दें कि अमरीका और तालिबान के बीच इसी साल फरवरी में कतर की राजधानी दोहा में एक अहम समझौता हुआ था। इस समझौते के तहत अमरीका ने तालिबान से वादा किया था कि वह एक साल के अंदर सैनिकों की वापसी करेगा और अपने सैन्य ठिकाने बंद करेगा।

Afghanistan सेना के हमले में 70 से ज्यादा तालिबान कमांडर और 152 पाकिस्तानी लड़ाके ढेर

इसके बदले तालिबान ने अमरीका से वादा किया था कि वह किसी भी तरह के हमले या हिंसा को अंजाम नहीं देगा। हालांकि तालिबान ने यह भी साफ कर दिया था कि जब तक अफगान सरकार उनकी बातें नहीं मान लेता तब तक यह लड़ाई जारी रहेगी।

Home / world / Asia / अफगानिस्तान से अमरीकी सेना की वापसी शुरू, America ने बंद किए 10 सैन्य अड्डे

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.