पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र से झटका! एंटोनियो गुटेरेस ने कहा-दोनों देश बातचीत से निकाले कश्मीर पर हल

संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दा उठाना चाहता था पाकिस्तान
UN प्रमुख ने कहा-तीसरे पक्ष की जरूरत नहीं

संयुक्त राष्ट्र। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान ने इस मुद्दे को हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाने की कोशिश की लेकिन हर बार उसे नाकामयाबी ही हाथ लगी। अब उसे संयुक्त राष्ट्र से भी एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, UN ने भी पाकिस्तान की मांग ठुकराते हुए मध्यस्थता से इनकार कर दिया है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरेस का बयान

संयुक्त राष्ट्र ने कश्मीर मुद्दे को लेकर किसी भी तरह की मध्यस्थता से इनकार कर दिया है। UN ने साफ किया है कि दोनों देश आपस में बातचीत कर इस समस्या का समाधान निकालें। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरेस ने कश्मीर मसले के कारण भारत-पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव पर ये बयान दिया है। अपने बयान में उन्होंने कहा, ‘मेरी स्पष्ट राय है कि कश्मीर में मानवाधिकारों का पूरी तरह सम्मान होना चाहिए। मैं यह भी मानता हूं कि कश्मीर समस्या के समाधान के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत ही सबसे आवश्यक तत्व है।’

UNGA में कश्मीर मुद्दा उठाने को तैयार थे इमरान

UN महासचिव ने अपने बयान में यह भी साफ कर दिया कि कश्मीर मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष की कोई जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि इमरान खान अपनी आगामी अमरीका यात्रा के दौरान कश्मीर मुद्दा उठाने की बात कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनी स्पीच के दौरान इमरान ने कश्मीर मुद्दा उठाने की प्रतिबद्धता जताई थी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.