फिलीपींस में Typhoon Vamco ने मचाई भारी तबाही, अब तक 67 की मौत

HIGHLIGHTS

Typhoon Vamco In Philippines: राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने रविवार को बताया कि भीषण तूफान वामको ने फिलीपींस में भारी तबाही मचाई है। अब तक इस तूफान की चपेट में आने से 67 लोगों की जान जा चुकी है।

<p>Typhoon Vamco caused massive destruction in Philippines, 67 dead so far</p>

मनीला। फिलीपींस में समुद्री तूफान वामको ( Philippine Typhoon Vamco ) को कहर अभी भी जारी है। राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया कि इस भीषण तूफान ने फिलीपींस में भारी तबाही मचाई है। अब तक इस तूफान की चपेट में आने से 67 लोगों की जान जा चुकी है।

एजेंसी ने कहा है कि मरने वालों की संख्या अभी आगे बढ़ सकती है। वहीं नेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्शन एंड मैनेजमेंट काउंसिल ( NDRRMC ) ने बताया है कि इस साल देश में आए चक्रवाती तूफानों के कारण 12 लोग लापता हैं।

यह भी पढ़ें
Molave तूफान से वियतनाम में भारी तबाही, लाखों घरों में बिजली गुल

मालूम हो कि समुद्री तूफान वामको के कारण बुधवार रात से ही फिलीपींस के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है। भारी बारिश की वजह से कई जगहों पर भूस्ख्लन की घटनाएं भी घटी है। बारिश की वजह से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। फिलहाल राहत-बचाव कार्य जारी है। देश के उत्तरी प्रांतों में बारिश के बाद बाढ़ में फंसे पीड़ितों तक भोजन व पीने का साफ पानी पहुंचाया जा रहा है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xh5g8

राष्ट्रपति ने प्रभावित इलाकों का किया निरीक्षण

आपको बता दें कि फिलीपींस के दो प्रांतों में रविवार को बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। कई इलाके जलमग्न हो गए। अलकाला शहर में कम से कम 12,000 केंद्रों में लोग शरण लिए हुए हैं। वहीं कुछ नागरिकों ने बाढ़ के दौरान भी घर छोड़ने से इनकार किया है। ये लोग घर की छत पर शरण लिए हैं। कई लोग लापता है, जिसकी तलाश की जा रही है।

Philippines: दुनिया का सबसे ताकतवर तूफान ‘गोनी’, अब तक चार की मौत

इधर राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने प्रभावित इलाकों का जायजा लेने के लिए हवाई निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन से पीड़ितों की हर संभव मदद के लिए तैयार रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि पीड़ितों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। राष्ट्रपति दुतेर्ते ने पीड़ितों व अन्य लोगों को भरोसा दिया है कि सरकार राहत सामान और वित्तीय सहायता के लिए संकल्पित है। पीड़ितों की मदद करने में सरकार पीछे नहीं हटेगी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.