Thailand: राजशाही के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन, राजा ने अपने कुत्ते को बनाया एयरफोर्स चीफ

|

Updated: 22 Oct 2020, 05:59 PM IST

HIGHLIGHTS:

  • Thailand Protest Against Monarchy: व्यापक प्रदर्शन को देखते हुए भी प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओचा ने अपने पद से इस्तीफा देने से इनकार करने के साथ ही आपातकाल लगा दिए।
  • प्रदर्शनकारियों ने पीएम प्रयुत ओ चा ( Thai Prime Minister Prayuth Chan Ocha ) को इस्तीफा देने के लिए तीन दिन का समय दिया है।

बैंकॉक। थाइलैंड ( Thailand Protest ) में सरकार विरोधी प्रदर्शन का सिलसिला जारी है और लगातार राजशाही के खिलाफ प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरकर अपना विरोध जता रहे हैं। सरकार की नीतियों के साथ-साथ राजा महा वाचिरालोंगकोंन ( King Maha Vajiralongkorn ) के खिलाफ लोगों में भारी गुस्सा है।

बीते कई दिनों से हो रहे व्यापक प्रदर्शन को देखते हुए भी प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओचा ने अपने पद से इस्तीफा देने से इनकार करने के साथ ही आपातकाल लगा दिए। आपातकाल लागू होने के बाद एक जगह पर 4 से अधिक लोगों के एक जगह पर जमा होने पर प्रतिबंध है।

Thailand: राजशाही के खिलाफ दूसरे दिन भी लोकतंत्र समर्थकों का प्रदर्शन, पीएम का इस्तीफा देने से इनकार

हालांकि, इसके बावजूद प्रदर्शनकारी भारी संख्या में इकट्ठे हो रहे हैं और राजशाही के खिलाफ आवाज उठाते हुए लोकतंत्र बहाली की मांग कर रहे हैं।

पीएम को इस्तीफा देने के लिए तीन दिन का समय

लोकतंत्र समर्थकों ने बुधवार की रात को भी प्रधानमंत्री कार्यालय तक मार्च निकाला और पीएम प्रयुत ओ चा से इस्तीफे की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने पीएम प्रयुत ओ चा को इस्तीफा देने के लिए तीन दिन का समय दिया है।

इधर प्रधानमंत्री ने कहा है कि प्रदर्शनकारियों की मांग पर संसद में विचार होना चाहिए, न कि सड़कों पर। बुधवार की रात प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच जमकर झड़प हुई।

राजा ने अपने कुत्ते को वायुसेना चीफ बनाया

आपको बता दें कि थाइलैंड के राजा महा वाचिरालोंगकोन के खिलाफ लोगों में काफी गुस्सा है। राजा जर्मनी में शरण लेकर रह रहे हैं। वे जर्मनी के एक फाइव स्टार होटल में अपनी 20 सेक्स सोल्जर्स, 4 पत्नियों और तमाम नौकर-नौकरानियों के साथ रह रहे हैं।

Thailand में लगा आपातकाल, लोकतंत्र समर्थकों ने राजशाही के खिलाफ 'Three Finger Salute' कर जताया विरोध

68 वर्षीय राजा को सुंदर औरतों का काफी शौक है और उनके हरम में 20 सेक्स सोल्जर्स हैं, जिन्हें वे अपना प्राइवेट बॉडीगार्ड भी बताते हैं। उन्होंने अपनी एक सेक्स सोल्जर्स से चौथी शादी भी कर ली है।

बताया जाता है कि राजा महा वाचिरालोंगकोन के पास एक फूफू नाम का कुत्ता है। उन्होंने अपने इस कुत्ते को पूरे रॉयल अंदाज में देश का एयरफोर्स चीफ बनाया हुआ है। कुत्ता के लिए एक अलग गद्दी है और उस पर हर साल लाखों डॉलर खर्च किया जाता है।