एशिया

सिंगापुर ने भारत से आ रहे यात्रियों की क्वारंटीन अवधि घटाई, 14 दिन का किया स्टे होम

पहले हाई रिस्क वाली जगहों से आने वाले यात्रियों के लिए घर में 21 दिन तक रहना अनिवार्य करा था।

नई दिल्लीJun 23, 2021 / 11:23 pm

Mohit Saxena

singapore

नई दिल्ली। सिंगापुर ने भारत सहित कोरोना संक्रमण के हाई रिस्क में आने वाले देशों से लौट रहे नए यात्रियों के लिए गुरुवार से स्टे होम की अवधि को घटा दिया है। इसे 21 दिन से घटाकर 14 दिन करा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को इसकी पुष्टि की है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार यह बीते माह एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित है।
यह भी पढ़ें

महिला के घर पर अचानक होने लगी सैकड़ों पैकटों की डिलीवरी, अमेजन ने शुरू में गलती मानने से किया इनकार

खुद नियमित जांच करानी होगी

इन यात्रियों को पीसीआर जांच के अलावा एंटीजन रैपिड टेस्ट (एआरटी) किट्स से खुद नियमित तौर पर जांच करने की हिदायत दी गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मंत्रालय का कहना है कि हाल फिलहाल तक कोरोना वायरस के नए स्वरूप के बारे में काफी कम जानकारी मिली थी। इसमें संक्रमण की अवधि भी शामिल है। ऐसे में ऐहतियात के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाई रिस्क वाली जगहों से आने वाले यात्रियों के लिए घर में 21 दिन तक रहना अनिवार्य करा था।
यह भी पढ़ें

अमरीका में ब्रिटेन की तरह बढ़ रहे कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के मामले, फाउची ने दिए संकेत

गौरतलब है कि नए वैरिएंट को लेकर ऑस्ट्रेलिया, ब्रूनेई, दारुस्सलाम, हांगकांग, मकाऊ, चीन और न्यूजीलैंड के साथ भारत समेत सभी देश उच्च जोखिम वाले देशों में गिने जाने जाते हैं। मंत्रालय के अनुसार उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सबूत और स्थानीय मामलों के आंकड़ों की समीक्षा की। विदेश तथा स्थानीय आंकड़ों से इस तरह को कोई तथ्य सामने नहीं आया, जिससे ये साबित हो सके कि ये स्वरूप लंबे वक्त तक रहते हैं।
नए यात्रियों को सिंगापुर आने के तीसरे,सातवें और 11वें दिन घर में रहते हुए खुद ही एआरटी जांच करानी होगी। उन्हें सिंगापुर पहुंचने और घर पर रहने की अवधि खत्म होने से पहले 14वें दिन पीसीआर जांच करानी होगी। हाई रिस्क वाले देशों से आने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए कोई बदलाव नहीं है।

Home / world / Asia / सिंगापुर ने भारत से आ रहे यात्रियों की क्वारंटीन अवधि घटाई, 14 दिन का किया स्टे होम

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.