एशिया

Indonesia: माउंट सिनाबुंग से धुएं का गुबार निकला, इलाके से गुजरने वाली उड़ानों को हाईअलर्ट पर रखा

Highlights

इंडोनेशिया (Indonesia) का चर्चित माउंट स‍िनाबुंग (Mount Sinabung) ज्‍वालामुखी दोबारा से धधक उठा है।
पर्यटकों और स्‍थानीय नागरिकों को ज्‍वालामुखी की पहाड़ी से 3 किलोमीटर दूर रहने को कहा गया है।

नई दिल्लीAug 10, 2020 / 04:26 pm

Mohit Saxena

माउंट स‍िनाबुंग से निकलता धुआं।

जकार्ता। इंडोनेशिया (Indonesia) का मशहूर ज्वालामुखी माउंट सिनाबुंग (Sinabun Volcano ) एक साल बाद दोबारा धधक उठा है। उत्‍तरी सुमात्रा के कारो में मौजूद इस ज्‍वालामुखी से काफी राख निकल रही है। आकाश में धुएं के गुबार दिखाई दे रहे हैं। यह धुआं कई किलोमीटर तक पहुंच गया है। इस इलाके से गुजरने वाले विमानों को हाईअलर्ट पर रखा गया है।
देर रात राख उगलना शुरू कर दिया

यहां की स्थानीय मीडिया के अनुसार इस ज्वालामुखी ने शनिवार को देर रात राख उगलना शुरू कर दिया था। यह करीब एक घंटे तक जारी रहा। इंडोनेशिया के अधिकारियों के अनुसार पर्यटकों और स्‍थानीय नागरिकों को ज्‍वालामुखी की पहाड़ी से 3 किलोमीटर दूर के दायरे से रहने को कहा गया। अधिकारी अभी भी इसको लेकर सतर्कता के साथ यहां पर काम कर रहे हैं। माना जा रहा है कि ज्‍वाल‍ामुखी अभी और राख उगल सकता है।
विस्‍फोट की वजह से स्‍थानीय लोग सदमे में

ज्‍वालामुखी में विस्‍फोट के बाद से किसी तरह के कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। यहां के स्थानीय लोेगों में घबराहट देखी जा रही है। उनका कहना है कि अगर ज्वालामुखी से और राख निकलती है तो हमको जगह छोड़नी पड़ेगी। ज्‍वालामुखी में विस्‍फोट की वजह से स्‍थानीय लोग सदमे में हैं। ज्‍वालामुखी से निकल रहे विशाल राख के गुबार से फसलों के नष्ट होने का अंदेशा बना हुआ है। यहां के गांव नमन तेरान के एक ग्रामीण का कहना है कि ज्‍वालामुखी से 5 किमी की दूरी पर रहने वाले तमाम लोग उसकी गड़गड़ाहट को सुन रहे हैं।
बताया जा रहा है कि एक साल पहले भी इस ज्‍वालामुखी में विस्‍फोट हो चुका था। गांव वाले अब खेतों से राख हटाने में लगे हुए हैं। इस विस्‍फोट की वजह से 4 ज‍िले प्रभावित हुए हैं। लोगों का कहना है कि प्रशासन मास्‍क और बचाव के अन्‍य जरूरी सामान लोगों में बांट रहा है। विस्‍फोट के खतरे को भांपते हुए, तीसरे स्‍तर का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Home / world / Asia / Indonesia: माउंट सिनाबुंग से धुएं का गुबार निकला, इलाके से गुजरने वाली उड़ानों को हाईअलर्ट पर रखा

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.