Coronavirus पर श्रीलंका ने पाया नियंत्रण, लॉकडाउन हटने के बाद दोबारा खुले स्कूल

|

Updated: 10 Aug 2020, 03:03 PM IST

Highlights

  • श्रीलंका के शिक्षा सचिव के अनुसार सभी स्कूलों को दोबारा खोल दिया गया है, मास्क (Mask) और सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) का खास ख्याल रखा जाएगा।
  • 200 से कम विद्यार्थियों वाले स्कूल पहले की तरह से संचालित होंगे, इससे ज्यादा छात्र वाले स्कूलों को रणनीति बनानी होगी।

कोलंबो। श्रीलंका में कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह बीते चार माह से बंद पड़े स्कूल दोबारा खोल दिए गए हैं। लॉकडाउन (Lockdown) लगने के बाद से सभी वर्ग की कक्षाओं को बंद कर दिया गया था। श्रीलंका में मार्च के मध्य में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था।

इसके साथ ही स्कूलों को बंद कर दिया गया था। जुलाई में कुछ कक्षाओं के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए स्कूलों को खोला गया था, लेकिन मामले ज्यादा आने के बाद इन स्कूलों को भी बंद कर दिया गया था। शिक्षा सचिव एनएचएम चित्रनंदा के अनुसार सभी स्कूलों को दोबारा खोल दिया गया है। इस दौरान मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) का खास ख्याल रखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि 200 से कम विद्यार्थियों वाले स्कूल पहले की तरह से संचालित होंगे। यहां पूर्व की तरह कक्षाएं संचालित होंगी। उन्हें विद्यार्थियों के बीच एक मीटर की सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। वहीं 200 से अधिक छात्रों वाले स्कूलों में किस कक्षा के विद्यार्थी को किस दिन स्कूल जाना होगा यह तय किया जाएगा।

अधिकारियों के अनुसार स्कूलों में मौजूद कैंटीन को स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा कोविड-19 (Covid-19) से सुरक्षित पाए जाने पर ही सहमति मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि स्कूलों को दोबारा खोलने का फैसला श्रीलंका द्वारा कोरोना वायरस को पूरी तरह नियंत्रित करने के बाद लिया गया है।

अधिकारियों के अनुसार श्रीलंका में समुदाय स्तर पर संक्रमण का एक भी मामला 30 अप्रैल के बाद सामने नहीं आया है। हालांकि स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेताया है कि महामारी का खतरा अभी तक टला नहीं है। गौरतलब है कि श्रीलंका में कोरोना वायरस के संक्रमण से 2,844 मामले सामने आए हैं। इनमें से 2,579 संक्रमित ठीक चुके हैं। वहीं 11 लोगों की मौत हुई है।