Saudi Arabia ने पाक को किया हैरान, पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान को नक्शे से हटाया

|

Updated: 29 Oct 2020, 10:34 AM IST

Highlights

  • पाकिस्तान (Pakistan) के नक्शे से हटाकर सऊदी अरब ने दिया बड़ा झटका।
  • पाक हर बड़े मंच पर कश्मीर का मुद्दा उठाता रहा है।

नई दिल्ली। पाकिस्तान और सऊदी अरब (Saudi Arab) के बीच दूरियां बढ़ती जा रही है। इस बार सऊदी ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। उसने पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान के नक्शे से ही हटा दिया है।

China को घेरने के लिए अमरीका का ऐलान, मालदीव में खोलेगा दूतावास

पीओके (POK) के कार्यकर्ता अमजद अयूब मिर्जा ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है कि सऊदी अरब ने पाक को अधिकृत जम्मू कश्मीर और गिलगित- बाल्टिस्तान को नक्शे से हटा दिया है।

जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन की अध्क्षता के लिए बीस रियाल का बैंकनोट जारी किया है। इस बैंकनोट पर विश्व मानचित्र में गिलगिट-बाल्टिस्तान और कश्मीर (पीओके) को पाक के नक्शे में नहीं दिखाया गया है।

पाकिस्तान के लिए बहुत बड़ा झटका

गौरतलब है कि पाक हर बड़े मंच पर कश्मीर का मुद्दा उठाता रहा है। वह अन्य देशों की सहानुभूति बटोरने के लिए कोशिश कर रहा है। मगर तुर्की के अलावा उसका कोई भी साथ देने को तैयार नहीं है। सऊदी अरब से अपेक्षा थी कि वह इस मामले में उसका साथ देगा। मगर इसका उलट देखने को मिला। पाकिस्तान सऊदी अरब को अपना अजीज दोस्त कहता आया है। ऐसे में यह पाकिस्तान के लिए बहुत बड़ा झटका है।

भारत ने फ्रांस के राष्ट्रपति का किया समर्थन, कहा- इमैनुएल मैक्रों पर व्यक्तिगत हमला अस्वीकार्य

गौरतलब है कि नवंबर में होने वाले गिलगित-बाल्टिस्तान विधानसभा के चुनाव को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। इस दौरान कहा गया कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, तथाकथित गिलगित और बाल्टिस्तान भारत का एक अभिन्न अंग है।