अब मां नहीं रोबोट परोसेगा आपकी थाली में खाना, इंसानों की तरह करेगा काम

Highlights-
– रोबोट हर जटिल परिस्थितियों में काम करेगा-मनुष्यों की तरह योजनाबद्ध तरीके से काम करने में सक्षम बनाएगी-रोबोट एक स्थान से दूसरे स्थान पर रखने में भी सक्षम

<p>अब मां नहीं रोबोट परोसेगा आपकी थाली में खाना, इंसानों की तरह करेगा काम</p>
वाशगिंटन. आज का युग विज्ञान का युग है। आज हर जगह सिर्फ विज्ञान का ही बोलबाला है। हम सौ फीसदी विज्ञान पर ही आश्रित हैं। जब हम पीछे मुड़कर देखते है तो पाते है कि विज्ञान की दुनिया ने कितनी तरक्की कर ली है। दुनिया गैजेट्स और मशीनरी से भरी पड़ी है। मशीनरी हमारे परिवेश में सब कुछ करती है। अब वो दिन भी दूर नहीं जब मां की जगह रोबोट आपकी थाली में खाना परोसेगा। भारतीय मूल के शोधकर्ता समेत शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक ऐसा सिस्टम तैयार किया है जो रोबोट को यह सिखाएगा कि डिनर टेबल सजाना और भोजन परोसना व आदि एेसे काम जो अकसर हमारे मां किया करती है। अब यह तैयर हो रहा रोबोट हर जटिल परिस्थितियों में काम करेगा।

अमेरिका की मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित ‘र्प्लांनग विद अन्सर्टेन स्पेसिफिकेशंस’ (पीयूएनएस) नामक यह नई प्रणाली (सिस्टम) रोबोट्स को मनुष्यों की तरह योजनाबद्ध तरीके से काम करने में सक्षम बनाएगी। आइईईई रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन लेटर्स (IEEE Robotics and Automation Letters) नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि इस प्रणाली से लैस रोबोट वस्तुओं को आवश्यकता के मुताबिक, एक स्थान से दूसरे स्थान पर रखने में भी सक्षम है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.