फिलीपींस: राष्ट्रपति ने पुलिस को दिया आदेश, ठीक से मास्क न पहनने वालों को करें गिरफ्तार

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना नियमों को सख्ती से पालन करवाने को लेकर फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने पुलिस को सख्त आदेश दिए हैं कि जो भी ठीक से मास्क नहीं पहनता है यानी जो नाक से नीचे मास्क पहनता है उन्हें तत्काल गिरफ्तार किया जाए।

<p>Philippines: President Rodrigo Duterte ordered police to arrest those who do not wear masks properly </p>

मनीला। कोरोना महामारी के प्रकोप से पूरी दुनिया जूझ रही है और इसपर काबू पाने के लिए तमाम तरह के उपाय किए जा रहे हैं। तमाम देशों में लॉकडाउन या कर्फ्यू जैसी पाबंदिया लागू की जा रही हैं। दूसरी तरफ कोरोना गाइडलाइन का सख्ती के साथ पालन करने के निर्देश भी दिए जा रहे हैं।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, सैनेटाइजेशन, मास्क पहनना आदि उपाए करने की सलाह दी जा रही है और सख्ती के साथ इसका पालन भी करवाया जा रहा है। इसी कड़ी में फिलीपिंस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने पुलिस को सख्त निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें
-

रेल प्रशासन की सख्ती, प्लेटफॉर्म पर फेस कवर करना जरूरी, ट्रेन में बिना मास्क के बैठने की इजाजत नहीं

दरअसल, कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना नियमों को सख्ती से पालन करवाने को लेकर फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने पुलिस को सख्त आदेश दिए हैं। उन्होंने पुलिस से कहा है कि जो भी ठीक से मास्क नहीं पहनता है यानी जो नाक से नीचे मास्क पहनता है उन्हें तत्काल गिरफ्तार किया जाए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8155zx

राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते लगवाई वैक्सीन की पहली डोज

बता दें कि राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने कोरोना वैक्सीन सिनोफार्म की पहली डोज लगवाई, जिसके बाद एक बयान में उन्होंने कोरोना नियमों को सख्ती से पालन करवाने के निर्देश दिए हैं। राष्ट्रपति दुर्तेते ने कोविड-19 नियमों टास्क फोर्स के साथ बैठक करने के बाद निर्देश जारी किए और कहा कि जो भी ठीक से मास्क नहीं पहनता है उन्हें गिरफ्तार किया जाए। बुधवार को इसका एक वीडियो संदेश भी जारी किया गया है।

मालूम हो कि मार्च के अंत तक कोरोना नियमों का उल्लंघन करने को लेकर हजारों लोगों को दंडित किया जा चुका है। राष्ट्रपति दुर्तेते ने कहा कि पुलिस को नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा “पुलिस के लिए मेरे आदेश हैं जो अपने मास्क ठीक से नहीं पहन रहे हैं … उन्हें गिरफ्तार करें और उन्हें हिरासत में लें, जांच करें कि वे ऐसा क्यों कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ें
-

बिना मास्क लगाए बैठक में जाना सब इंजीनियर को पड़ गया भारी, लापरवाही देख रिसाली आयुक्त ने भरवाया जुर्माना

उन्होंने आगे कहा “यह मेरे लिए नहीं है, यह हमारे लिए नहीं है, बल्कि यह देश के हित के लिए है ताकि आप संक्रमित नहीं होंगे।” राष्ट्रपति दुर्तेते के प्रवक्ता हैरी रोके ने गुरुवार को गिरफ्तारी के आदेश की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि नियमों का उल्लंघन करने वालों को आर्थिक दंड के साथ 12 घंटे तक हिरासत में रखा जा सकता है। आपको बता दें कि नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए हजारों कर्मियों को तैनात किया है। मालूम हो कि फिलीपींस एक लाख से अधिक संक्रमणों वाला दक्षिण-पूर्व एशिया में दूसरा सबसे बड़ा देश है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.