Saudi से बेइज्जत होकर लौटे पाक आर्मी चीफ बाजवा, क्राउन प्रिंस सलमान ने मिलने से किया इनकार

Highlights

सऊदी अरब (Saudi Arab) को मनाने रियाद पहुंचे पाकिस्तान आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा खाली हाथ देश लौट गए हैं।
यहां पर पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल बाजवा (Qamar Javed Bajwa) को सम्मानित करने का कार्यक्रम भी रद्द कर दिया गया।

<p>सऊदी से खाली हाथ लौटे पाक आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा।</p>
इस्लामाबाद। पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) के बयान को लेकर खफा सऊदी अरब (Saudi Arab) को मनाने की हर कोशिश नाकाम हो रही है। दरअसल रियाद पहुंचे पाक आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa) को खाली हाथ लौटना पड़ा है। वे प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मिलने के लिए मिन्नतें करते रहे पर ये मुलाकात संभव नहीं हो सकी। सऊदी क्राउन प्रिंस ने पाक आर्मी चीफ से मिलने से इनकार कर दिया।
सऊदी ने बाजवा को सम्मानित करने से इनकार

पहले सऊदी ने पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल बाजवा को सम्मानित करने का ऐलान किया था। इसे रियाद प्रशासन ने कैंसल कर दिया। थक हारकर जनरल बाजवा सऊदी अरब के सेना प्रमुख फय्यद बिन हामिद अल-रूवैली से मुलाकात की। उन्होंने सऊदी अरब को और अधिक सैन्य मदद पेशकश भी की।
पाकिस्तान-सऊदी में क्यों है तनाव

हाल ही में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बयानों से सऊदी अरब काफी नाराज है। कुरैशी ने कश्मीर मामले में सऊदी अरब के रूख की कड़ी आलोचना की थी। कुरैशी ने सऊदी को धमकी देते हुए कश्मीर पर अकेले बैठक बुलाने का ऐलान कर डाला था। इससे तिलमिलाए सऊदी ने पाक को दी जाने वाली 6.2 बिलियन डॉलर की आर्थिक सहायत को खत्म कर दिया। वहीं उधार तेल-गैस देने पर रोक लगा दी। ऐसा कहा जा रहा है कि इस रवैये को लेकर कुरैशी की कुर्सी भी जा सकती है।
पाकिस्तान में भी कुरैशी का विरोध

पाकिस्तान में कुरैशी के बयान की खुलेआम निंदा हो रही है। नौबत यहां तक आ गई है कि कुरैशी को मीडिया से दूरी बनानी पड़ रही है। वहीं, पाकिस्‍तानी विदेश मंत्रालय का कहना है कि कुरैशी का बयान ओआईसी से कश्‍मीर के मुद्दे को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर उठाने की इच्‍छा और आकांक्षा को दर्शाता है। पाकिस्‍तानी व‍िदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता आइशा फारुकी के अनुसार देश के लोगों की ओआईसी से काफी अकांक्षा है। वे चाहते हैं कि ओआईसी कश्‍मीर के मामले को दुनियाभर में उठाए। उन्‍होंने कहा कि हमारा प्रयास आगे भी जारी रहेगा।
सऊदी को क्या कहा था कुरैशी ने

कुरैशी का कहना है कि सऊदी ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन(OIC) जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर भारत के खिलाफ समर्थन नहीं दे रहा है। कुरैशी ने कहा था कि ओआईसी कश्‍मीर पर अपने विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक बुलाने का दिखावा बंद करे। उन्होंने कहा कि पाकिस्‍तान कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 खत्म होने के बाद से बौखलाया हुआ है। वह 57 मुस्लिम देशों के संगठन ओआईसी के विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाने को लेकर सऊदी अरब से लगातार गुहार लगा रहा है। एक अन्‍य सवाल के जवाब में कुरैशी का कहना था कि पाक इस मामले में और ज्‍यादा इंतजार नहीं कर सकता है।
कुरैशी ने क्यों दिया ऐसा बयान

ऐसा कहा जा रहा है कि कश्मीर पर अंतरराष्ट्रीय समर्थन न मिलने की वजह से पाक काफी हताश है। माना जा रहा है कि कुरैशी ने ये सब सेना के कहने पर किया है। इस तरह से सऊदी के रुख को भांपा जा सकेगा। इसके साथ इस्लामाबाद में यह खबरें भी हैं कि कुरैशी खुद को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बराबर का दिखाना चाहते हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.