पाकिस्तान रेल हादसा: प्रत्यक्षदर्शी ने कहा रेल मंत्री का दावा झूठा, ट्रेन के लाइट पंखे में शॉर्ट सर्किट से लगी आग

अभी तक इस हादसे में मरने वालों की संख्या पहुंच चुकी है 73
गैस सिलेंडर रिसाव या विस्फोट की खबरें झूठी: प्रत्यक्षदर्शी का दावा

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्वी पंजाब प्रांत में गुरुवार को कराची से रावलपिंडी जा रही तेजगाम एक्सप्रेस में अचानक भयंकर आग लग गई। इस हादसे में अभी तक मरने वालों की संख्या 73 तक पहुंच चुकी है। वहीं, हादसे को लेकर अब एक बड़ा खुलासा हुआ है। एक प्रत्यक्षदर्शी प्रत्यक्षदर्शी ने दावा किया कि छत के पंखे में शॉर्ट-सर्किट के वजह से आग लगी थी।

सिलेंडर रिसाव या विस्फोट की खबरें झूठी!

प्रत्यक्षदर्शी ने इसके साथ ही रेलवे प्रशासन और रेल मंत्री के बयान को खारिज किया है। प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि गैस सिलेंडर रिसाव या विस्फोट की खबरें झूठी हैं। आपको बता दें कि हादसे के बाद से पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद और अन्य यात्रियों ने कहा कि रेल में सिलेंडर ब्लास्ट के कारण आग लगी है। इसके अलावा पाकिस्तान रेलवे के एक अधिकारी ने भी पुष्टि की थी कि आग एक गैस सिलेंडर में विस्फोट के कारण लगी और विस्फोट के बाद भड़की आग ने दो अन्य कोचों को भी अपनी चपेट में ले लिया।

फिलीपींस: पहाड़ी से गिरा किसानों को ले जा रहा ट्रक, अबतक 19 की मौत

हादसे के बाद आया था ये बयान

हादसे के बाद एक रेलवे अधिकारी ने कहा था कि लियाकतपुर के शहरी इलाके के पास पैसेंजर ट्रेन तेजगाम में आग लग गई। उन्होंने कहा कि ट्रेन में सवार कोई यात्री अपने साथ गैस सिलेंडर लेकर चल रहा था, जिसमें विस्फोट होने पर दुर्घटना हुई।

10 शवों की शिनाख्त पूरी

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के सूत्रों के मुताबिक 10 शवों की शिनाख्त कर ली गई है। हालांकि,कई शवों की शिनाख्त अभी नहीं हो पाई है। इस घटना में आग ने ट्रेन के तीन डिब्बों को तबाह कर दिया, जिनमें दो इकोनॉमी श्रेणी के डिब्बे और एक बिजनेस श्रेणी का था।

डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका! महाभियोग प्रक्रिया में अमरीकी राष्ट्रपति के खिलाफ रिकॉर्ड वोटिंग

पाकिस्तान के रेलमंत्री शेख रशीद का बयान

पाकिस्तान के रेलमंत्री शेख रशीद ने कहा था, ‘खाना पकाने के दो स्टोव फट गए। खाना पकाया जा रहा था, पास में खाना बनाने का तेल था, जिससे आग और भड़क गई।’उन्होंने कहा, ‘अधिकतर मौतें ट्रेन से कूदने के चलते हुईं।’ रेलमंत्री ने कहा, ‘जिस डिब्बे में यह हादसा हुआ, उसमें ‘तबलीगी जमात’ के लोग सफर कर रहे थे। आग से बोगियों को बहुत नुकसान पहुंचा और वे ट्रेन से अलग हो गईं।’ गौरतलब है कि इस साल पाकिस्तान में यह दूसरी बड़ी रेल दुर्घटना है। जुलाई में लाहौर से क्वेटा जा रही अकबर बुगती एक्सप्रेस के पंजाब प्रांत के सदीकाबाद तहसील में वल्हार रेलवे स्टेशन पर एक मालगाड़ी से टकराने पर 24 लोगों की मौत हो गई थी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.