गिलगित-बाल्टिस्तान को भारतीय मौसम विभाग ने वेदर बुलेटन में शामिल किया, पाकिस्तान ने जताया ऐतराज

Highlights

पाक (Pakistan)ने इसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) प्रस्तावों का उल्लंघन बताया है।
वेदर बुलेटिन ( Weather bulletin) के बहाने एकबार फिर पाकिस्तान ने कश्मीर राग छेड़ा है।

इस्लामाबाद। मोदी सरकार ने गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistab) और मुजफ्फराबाद को भारत का अभिन्न अंग माना है। कई मौके पर सरकार की ओर ये बयान आए हैं कि इन इलाकों पर पाकिस्तान (Pakistan) ने जबरन कब्जा जमाया हुआ है। इस कड़ी में भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को अपने वेदर बुलेटिन में इन दोनों क्षेत्रों को शामिल किया है। इससे साफ होता है कि भारत इन इलाकों को अपना मानता है। इस पर बौखलाए पाकिस्तान ने अब इसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) प्रस्तावों का उल्लंघन बताया है।
https://twitter.com/hashtag/Pakistan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पाकिस्तान ने इसे भारत का गैरजिम्मेदाराना हरकत बताई है। इस दावे को उसने सिरे से नकारा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भारत के इस दावे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि बीते साल भारत की ओर से जारी किए गए तथाकथित राजनीतिक नक्शे की तरह ही इस कदम को वह पूरी तरह से अवैध मानता है, वास्तविकता के विपरीत और यूएनएससी के प्रस्तावों का उल्लंघन है। पाकिस्तान भारत के इस वेदर बुलेटिन को खारिज करता है।
एकतरफा और गैरकानूनी बताया

इस वेदर बुलेटिन के बहाने एकबार फिर पाकिस्तान ने कश्मीर राग छेड़ा है। गौरतलब है कि बीते साल मोदी सरकार ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया दिया था। इसके बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान ने अपने बयान में कहा है कि एकतरफा और गैरकानूनी कदमों से भारत जम्मू-कश्मीर के ‘विवादित’ स्टेटस को बदल नहीं सकता है। कश्मीर की पहचान वैश्विक समुदाय और संयुक्त राष्ट्र के सामने भी है। पाक विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह भारत से अपील करता है कि इस तरह के निराधार दावों से बचें।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.