कोरोना संकट के बीच पाकिस्तान को FATF से मिली बड़ी राहत, 5 महीने बाद अक्टूबर में होगी समीक्षा

HIGHLIGHTS

पाकिस्तान को FATF ने पांच महीने का वक्त दिया है
अक्टूबर में पाकिस्तान की रिपोर्ट पर FATF समीक्षा करेगी
20 अप्रैल तक पाकिस्तान को 27 बिन्दुओं पर रिपोर्ट पेश करनी थी

<p>Pakistan gets big relief from FATF amid Corona crisis</p>

इस्लामाबाद। पूरी दुनिया कोरोना वायरस ( coronavirus ) के संकट से जूझ रही है। इसमें पाकिस्तान भी शामिल है। कोरोना संकट के बीच पाकिस्तान ( Pakistan ) के लिए एक अच्छी और बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, आतंकवाद के खिलाफ कदम न उठाने के मामले में FATF की कार्रवाई का सामना कर रहे पाकिस्तान को राहत मिल गई है।

पाकिस्तान को पांच महीने के लिए राहत मिली है। FATF ने पाकिस्तान को अगले 5 माह के लिए ग्रेस पीरिएड दे दिया है। अब पाकिस्तान को एफएटीएफ की ओर से पूछे गए 27 सवालों के जवाब अक्टूबर तक देने होंगे।

पाकिस्तान FATF ‘Grey List’ में बना रहेगा, टेरर फंडिंग पर मिली चेतावनी

अक्टूबर में होने वाली समीक्षा बैठक में पाकिस्तान को आतंकियों के लिए फंडिंग और उसको रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में विस्तृत रिपोर्ट पेश करनी होगी।

20 अप्रैल तक पेस करनी थी रिपोर्ट

पाकिस्तान के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया है कि हमें स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के माध्यम से एफएटीएफ से सिर्फ एक सूचना मिली है कि 21-26 जून के लिए हमारी समीक्षा स्थगित कर दी गई है। अब इस मामले में अक्टूबर में इसकी समीक्षा होगी। उन्होंने बताया है कि पाकिस्तान को इससे पहले 20 अप्रैल तक एक रिपोर्ट पेश करनी थी। पर अब यह रिपोर्ट अगस्त में FATF को भेजेंगे।

27 बिंदुओं पर पाक को देना है जवाब

आपको बता दें कि इस साल फरवरी में वित्तीय अपराधों के खिलाफ पेरिस स्थित ग्लोबल वॉचडॉग ने पाकिस्तान को धनशोधन और आतंक के वित्तपोषण के खिलाफ अपनी 27-सूत्रीय कार्य योजना को पूरा करने के लिए चार महीने का ग्रेस पीरिएड दिया था। इसमें से पाकिस्तान ने 14 बिंदुओं पर जवाब दिया था और 13 पर कुछ भी जवाब नहीं दिया था।

FATF से झूठ बोल रहा पाकिस्तान, कहा-आतंकी सरगना मसूद अजहर और उसका पूरा परिवार लापता

इसके बाद एफएटीएफ ने पाकिस्तान को जून 2020 का समय दिया था और कहा था कि यदि इस समय तक इन सभी सवालों का जवाब नहीं मिलता है तो एफएटीएफ पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट कर देगा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.