एशिया

अश्लीलता को लेकर पाकिस्तान ने Tik-Tok पर लगाया बैन, संस्कृति पर बताया खतरा

Highlights

पाकिस्तान (Pakistan) ने साफ किया है कि उसने सुरक्षा नहीं, अपनी संस्कृति के लिए यह फैसला लिया है।
अगर कंपनी अपने कॉटेंट में बदलाव लाती है तो इस फैसले पर दोबारा विचार किया जा सकता है।

नई दिल्लीOct 09, 2020 / 09:09 pm

Mohit Saxena

पाक ने Tik-Tok पर लगाया बैन।

इस्लामाबाद। भारत ने जहां जून माह में सुरक्षा कारणों से टिक-टॉक (Tik-Tok) पर बैन लगाया था, वहीं पाकिस्तान ने संस्कृति का हवाला देकर इस ऐप पर पाबंदी लगा दी है। चीन की कंपनी ByteDance के वीडियो शेयरिंग ऐप पर अश्लीलता परोसने का आरोप है। हालांकि, पाकिस्तान ने साफ किया है कि उसने सुरक्षा नहीं, संस्कृति के लिए यह फैसला लिया है और अगर टिक-टॉक अपने कॉटेंट में सुधार करेगा तो पाकिस्तान टेलिकम्यूनिकेशन अथॉरिटी (PTA) फैसले पर दोबारा विचार कर सकती है।

China की चेतावनी, ‘नेशनल डे’ पर ताइवान को अगल देश मानने की भूल न करे भारत

कई बार दी गई चेतावनी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी ने बताया है कि बार-बार अनैतिक और असभ्य कॉन्टेंट के कारण इस पर रोक लगाई गई है। इस तरह के कॉटेंट को ब्लॉक करने की प्रक्रिया से पाकिस्तानी अथॉरिटी संतुष्ट नहीं थी। इसके बाद पाक में टिक-टॉक को बैन का फैसला लिया गया। जुलाई में ही पाक ने टिकटॉक को इसके लिए चेतावनी दी थी। हालांकि, PTA ने साफ किया है कि अगर टिक-टॉक उचित मकैनिज्म लाएगा तो अथॉरिटी अपने फैसले पर दोबारा से विचार कर सकती है।

पाकिस्तानी सूचना मंत्री शिबली फराज के अनुसार प्रधानमंत्री इमरान खान एक नहीं कई बार इस मुद्दे पर उनसे बात कर चुके हैं। उन्हें इस ऐप से डेटा सुरक्षा को लेकर चिंता नहीं है, बल्कि वे देश में तेजी से फैल रही अश्लीलता को लेकर टिकटॉक समेत कई अन्य ऐप्स पर बैन लगाने पर विचार कर रहे थे।

पाक की संस्कृति को मजबूत करना चाहते हैं इमरान

शिबली के अनुसार इमरान खान पाकिस्तान की संस्कृति को लेकर चिंतित हैं। वे फिर से पाक की संस्कृति को मजबूत करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि पाक पीएम इमरान चाहते हैं कि जिस तरह तुर्की और ईरान में टीवी चैनलों के प्रसारण पर सरकार का अधिकार है। उसकी तरह की व्यवस्था पाकिस्तान में भी होनी चाहिए।

Home / world / Asia / अश्लीलता को लेकर पाकिस्तान ने Tik-Tok पर लगाया बैन, संस्कृति पर बताया खतरा

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.