इमरान खान ने 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ाया, मस्जिदों में नमाज की छूट दी

 Highlights

पाकिस्तान के पीएम ने कुछ उद्योग को चलने की अनुमति दी।
पाकिस्तान में कोरोना का संक्रमण पांच हजार के पार पहुंचा।
ऐसे उद्योगों को चिह्नित किया है जिनमें वायरस फैलने का खतरा कम है।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में शुरू से ही कोरोना वायरस को लेकर लापरवाही बरती जा रही है। इस महामारी को रोकने के लिए इमरान सरकार गंभीर नहीं दिख रही है। हाल ही में यह पर लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बरकरार रखने की घोषणा की गई है, मगर इस दौरान कुछ उद्योगों और मस्जिदों में नमाज की छूट दी गई है। इस छूट को लेकर विपक्ष का कहना है कि लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। गौरतलब है कि पाकिस्तान के पीएम शुरू से ही लॉकडाउन के पक्ष में नहीं थे। मगर जब कुछ जगहों पर मामले अचानक बढ़े तो उन्होंने लॉकडाउन की घोषणा की। हालांकि इसका कड़ाई से पालन नहीं किया गया है।
पाक पीएम ने विकसित देशों से लगाई गुहार, कहा-हमें भुखमरी से बचाएं

स्कूल-कॉलेज पहले की तरह रहेंगे बंद

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीएम इमरान खान ने कहा कि स्कूल-कॉलेज, खेल के आयोजन, सिनेमा सहित सभी जगहों पर प्रतिबंध जारी रहेगा। यहां पर लोग बड़ी संख्या में एकत्र होते हैं। इमरान खान ने मीडिया को नेशनल कोऑर्डिनेशन कमिटी की बैठक में लिए गए फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग दो तरह से लड़ी जाएगी। इनमें से पहला कोरोना वायरस के प्रसार को रोकना है और दूसरा लोगों को सरकार के द्वारा जारी निर्देश का पालन करना होगा।
कंस्ट्रक्शन सहित कई उद्योगों पर रोक नहीं

पाकिस्तान की इकॉनमी को हो रहे नुकसान से बचाने के लिए इमरान ने लॉकडाउन में ढील दी है। इमरान ने लॉकडाउन 16 दिन के लिए तो बढ़ाया लेकिन जिस तरह से उद्योगों को छूट दी गई है उससे यही सवाल हर कोई कर रहा है कि यह किस तरह का लॉकडाउन है। देश में कोरोना के मामले 5 हजार के पार पहुंच चुके हैं। इंडस्ट्री मिनिस्टर हम्मद अजहर ने सरकार के कदमों की जानकारी देते हुए कहा कि उन उद्योगों को चिह्नित किया है जिनमें वायरस फैलने का खतरा कम है।
इमरान सरकार ने उद्योगों की लिस्ट जारी कर कुछ जगहों को लो-रिस्क वाला बताया गया है। माइन्स-मिनरल्स, ड्राई क्लीनरर्स, ग्लास मैनुफैक्चरिंग, हॉर्टिकल्चर नर्सरी, वेटेरिनरी सर्विस, बुक व स्टेशनरी शॉप, सीमेंट व फर्टीलाइजर प्लांट, जेसे उद्योग जिसमें कामगार परिसर के भीतर काम करते हैं, उन्हें छूट मिली है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.