China की शह पर Nepal सीमा पर बढ़ा रहा है सैनिकों की तादात, दार्चुला में सैनिक अड्डा बनाने का काम शुरू

HIGHLIGHTS

India Nepal Border Dispute: नेपाल ने उत्तराखंड के धारचूला सीमा के बेहद करीब दार्चुला में छांगरू के व्यास-1 में सशस्त्र पुलिस बल के लिए बैरक सहित परिसर बनाने का काम शुरू कर दिया है। शुक्रवार को नेपाल के गृहमंत्री राम बहादुर थापा ने इस निर्माण कार्य की आधारशिला रखी।
भारत की ओर से चीन सीमा तक पहुंचने वाली सड़क का उद्घाटन किए जाने के बाद से ही नेपाल ने ब्यास में भारी संख्या में सशस्त्र बलों को तैनात कर दिया है।

<p>Nepal Deployed Large No. Of Armed Police Force Near Indian Border, Construct Military Base In Darchula</p>

काठमांडू। भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद ( India Nepal Border Dispute ) को लेकर हाल के समय में दूरियां बढ़ गई है। चीन की शह पर नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी ( Nepal Communist Party ) सरकार लगातार भारत के खिलाफ काम कर रही है। पहले तीन भारतीय इलाकों ( कालापानी, लिपुलेख और लिम्पयाधुरा ) को अपना बताते हुए नया राजनैतिक नक्शा जारी कर दिया तो वहीं अब सीमा पर सैनिकों की संख्या भी बढ़ा रहा है।

दरअसल, नेपाल ने उत्तराखंड के धारचूला सीमा के बेहद करीब दार्चुला में छांगरू के व्यास-1 में सशस्त्र पुलिस बल के लिए बैरक सहित परिसर बनाने का काम शुरू कर दिया है। शुक्रवार को नेपाल के गृहमंत्री राम बहादुर थापा ने इस निर्माण कार्य की आधारशिला रखी।

Nepal ने विवादित नक्शे वाली किताब के वितरण पर लगाई रोक, विदेश मंत्रालय ने कहा- इसमें कई तथ्यात्मक गलतियां

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नेपाल सरकार भारतीय सीमा ( India Nepal Border ) के करीब सुरक्षाबलों की संख्या बढ़ा रही है। नेपाली मीडिया कांतिपुर ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि भारत की ओर से चीन सीमा तक पहुंचने वाली सड़क का उद्घाटन किए जाने के बाद से ही नेपाल ने ब्यास में भारी संख्या में सशस्त्र बलों को तैनात कर दिया है। अब इन सैनिकों के लिए बैरक बनाया जा रहा है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wg8s4

100 करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च

गृहमंत्री राम बहादुर थापा के साथ सशस्त्र पुलिस महानिरीक्षक शैलेन्द्र खनाल, गृह सचिव महेश्वर नुपाने, दार्चुला के सांसद गणेश सिंह थगना, राजनीतिक सलाहकार सूर्या सुबेदी, सुरक्षा सलाहकार इंद्रजीत राय, नेपाल सेना के सहायक पवन राज घिमिरे और सशस्त्र पुलिस एआईजी राम शरण पौडेल भी शामिल थे।

चीन की शह पर नेपाल ने भारत के खिलाफ फिर खोला मोर्चा! Lipulekh में तैनात की सेना की पूरी बटालियन

मुख्य जिला अधिकारी शरद कुमार पोखरेल ने कहा कि गृह मंत्री की टीम शुक्रवार की रात यहीं पर रूकेंगे और शनिवार सुबह काठमांडू लौटेगी। उन्होंने बताया कि सशस्त्र पुलिस बल भवन के निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दार्चुला में इंस्पेक्टर के कमांड में 25 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाता था, अब डीएसपी के नेतृत्व में 160 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। अब नेपाल दुमलिंग, लेकम, लाली, मल्लिकार्जुन, जौलजीबी में भी बॉर्डर आउटपोस्ट बनाने की तैयारी कर रहा है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.