China में प्रकृति का कहर, भारी बारिश के बाद बाढ़ से 50 लाख से अधिक लोग प्रभावित

HIGHLIGHTS

Rain In China: कई दिनों से हो रही भारी बारिश के बाद बाढ़ ने चीन के कई शहरों को अपनी चपेट में ले लिया है और इससे लाखों लोग प्रभावित हुए हैं।
चीन के च्यांगशी प्रांत ( Chiangxi Province ) के पोयांगहू झील घाटी में भारी बारिश ( Heavy Rain ) और बाढ़ ( Flood ) से 52.1 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।
चीन की सरकारी मीडिया ने बताया है कि अब तक 4.3 लाख लोगों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है।

<p>Nature&#8217;s havoc in China, floods affect more than 5 million people after heavy rains</p>

बीजिंग। चीन ( China ) इन दिनों से प्राकृतिक आपदाओं से जूझ रहा है। बीते कई दिनों से हो रही भारी बारिश ( Heavy Rain ) के बाद बाढ़ ने चीन के कई शहरों को अपनी चपेट में ले लिया है और इससे लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ के कारण अब तक 52 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि चार लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। चीन के च्यांगशी प्रांत ( Chiangxi Province ) के पोयांगहू झील घाटी में भारी बारिश और बाढ़ से 52.1 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

जहां एक और चीन भारी बारिश ( Heavy Rain In China ) और बाढ़ ( Flood ) से बेहाल है तो वहीं रविवार को 5.1 तीव्रता के भूकंप ( Earthquake In China ) के झटकों से थर्रा उठा। हालांकि भूकंप के कारण किसी के भी हताहत होने की कोई खबर नहीं है। बाढ़ के कारण चीन में अब तक 12 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

China में कुदरत का कहर, 5 घंटों में दो बड़े भूकंप के झटकों से हिलने लगीं इमारतें

बता दें कि दक्षिण चीन के कई प्रांतों में लगातार भारी बारिश हो रही है। इसके कारण आस-पास की नदियों का जलस्तर काफी बढ़ ( water level of rivers increased ) गया है। जलस्तर बढ़ने के कारण रोकथाम की स्थिति भी गंभीर बनी हुई है। शनिवार को चार हाइड्रोलॉजिकल स्टेशनों का जल स्तर वर्ष 1998 के सर्वोच्च स्तर से ऊंचा रहा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7uq690

बाढ़ से लाखों हेक्टेयर फसल तबाह

चीन की सरकारी मीडिया ने बताया है कि भारी बारिश के बाद बाढ़ ( Flood In China ) के कारण लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। अब तक 4.3 लाख लोगों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है।

च्यांगशी प्रांत के अलावा, हूपेई और हूनान प्रांत में भी स्थिति गंभीर बनी हुई है। नागरिकों की जान-माल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय सरकार ने लोगों को सुरक्षित जगह स्थानांतरित कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, बाढ़ के कारण 4.5 लाख हेक्टेयर में कृषि उत्पाद प्रभावित ( Agricultural products affected ) हुए हैं।

भूकंप के झटकों से थर्राया चीन

आपको बता दें कि भारी बारिश और बाढ़ के बीच चीन के उत्तर-पूर्वी शहर तंगशान ( North-eastern city of tangshan ) में रविवार को 5.1 तीव्रता का भूकंप ( Earthquake ) आया। हालांकि इसमें कोई भी हताहत नहीं हुआ। भूकंप के कारण बीजिंग से 160 किलोमीटर दूर स्थित तंगशान जाने वाली रेल सेवाओं पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी गई है और नुकसान की आशंका से पटरियों का निरीक्षण किया जा रहा है।

Coronavirus के प्रकोप के बीच भूकंप के झटकों से थर्राया चीन, 150 लोगों को बचाया गया

भूकंप सुबह छह बजकर 38 मिनट पर आया जो 10 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। इसके बाद सात बजकर दो मिनट पर 2.2 तीव्रता का भूकंप का दूसरा झटका आया।

कोरोना महामारी का असर

चीन समेत पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का पहला मामला चीन के वुहान शहर ( Wuhan City ) में ही पाया गया था, जिसके बाद देखते ही देखते पूरी दुनिया में फैल गया। आलम ये है कि दुनियाभर में अब तक सवा करोड़ लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि सवा पांच लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

चीन में कोरोना वायरस ( Coronavirus In China ) से अब तक करीब एक लाख लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि करीब साढ़े चार हजार लोगों की मौत हुई है। कोरोना के कारण सबसे अधिक अमरीका ( America ) प्रभावित हुआ है। अमरीका में 30 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि करीब सवा लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.