आत्मरक्षा के लिए है ईरान का प्रक्षेपास्त्र : जरीफ

जरीफ ने कहा, ईरान कभी भी और किसी भी देश पर प्रक्षेपास्त्र सहित किसी साधन से आक्रमण नहीं करेगा

<p>Zarif</p>
केनबेरा। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने मंगलवार को कहा कि हाल में तेहरान का बैलिस्टिक प्रक्षेपास्त्र का परीक्षण आत्मरक्षा के लिए था और ऐसा कर ऐतिहासिक परमाणु समझौता का उल्लंघन नहीं किया गया। जरीफ ने यह टिप्पणी आस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री जूली बिशप के साथ कैनबरा में आयोजित एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए की।

जरीफ ने यह पुष्टि की कि विश्व का ध्यान आकर्षित करने वाले प्रक्षेपास्त्र परीक्षण के बारे में बिशप ने सवाल किया, लेकिन वह इस बात पर कायम रहे कि विश्व के की छह महाशक्तियों के साथ हुए ईरान के समझौता का उन्होंने उल्लंघन नहीं किया, जिसके तहत ईरान पर से गत जनवरी में प्रतिबंध हटाया गया था।

उन्होंने कहा, ईरान कभी भी और किसी भी देश पर प्रक्षेपास्त्र सहित किसी साधन से आक्रमण नहीं करेगा। मैं उन्हें चुनौती देता हूं कि वे भी इस तरह का बयान जारी करें जो ईरान के प्रक्षेपास्त्र कार्यक्रम के बारे में शिकायत करते हैं और तस्वीरें लेकर एवं स्लाइड बनाकर सुरक्षा परिषद के समाने दिखाते हैं।

आस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री बिशप ने हालांकि कहा कि ईरान के प्रक्षेपास्त्र परीक्षण की संयुक्त राष्ट्र से जांच कराने का उनका देश समर्थन नहीं करेगा। विदित हो कि जरीफ ने छह एशिया-प्रशांत देशों के दौरे के क्रम में आस्ट्रेलिया आए। यह साल 2002 से अब तक किसी ईरानी विदेश मंत्री की पहली आस्ट्रेलियाई यात्रा है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.