Afghanistan: आतंकवादियों ने बम धमाका कर 75 कैदियों को जेल से छुड़ाया, 40 घायल

|

Updated: 03 Aug 2020, 01:24 PM IST

Highlights

  • कारागार के गेट पर कार बम से धमाका (Bomb Blast) हुआ। इसके बाद एक के बाद एक कई धमाके हुए।
  • इस्लामिक स्टेट (ISIS) के लड़कों ने जेल तोड़कर कैदियों को बाहर निकाल लिया।

जलालाबाद। अफगानिस्तान (Afghanistan) में सोमवार की सुबह अचानक इस्लामिक स्टेट ग्रुप (Islamic State Terrorist) के उग्रवादियों ने सुरक्षा बलों पर हमला बोल दिया। जलालाबाद के पूर्वी भाग में आतंकवादियों ने भारी संघर्ष को अंजाम दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस्लामिक स्टेट के लड़कों ने जेल तोड़कर कैदियों को बाहर निकाल लिया। यहां पर पूरी रात सुरक्षा बलों से संघर्ष जारी रहा।

रविवार की शाम से शुरू हुई घटना

पुलिस अधिकारियों के अनुसार इस लड़ाई की शुरुआत रविवार की शाम को हुई। यहां पर एक कारागार के गेट पर कार बम से धमाका हुआ। इसके बाद एक के बाद एक कई धमाके हुए। इन धमाकों के बीच आईएस के लड़कों ने सुरक्षाबलों पर ताबड़तोड़ गोलियां चलाईं।

पांच नागरिक की हत्या और 40 लोग हुए घायल

नान्गरहर प्रांत के अधिकारियों के अनुसार रात भर चली इस मुठभेड़ में पांच नागरिकों की जान चली गई, वहीं करीब 40 लोग घायल हो गए। इस घटना में मची भगदड़ में करीब 75 कैदी जेल से भाग निकले। पुलिस उन्हें दोबारा पकड़ कर जेल में डालने की कोशिश कर रही है।

इस हमले की जिम्मेदारी आईएस ने ली है। अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी के अनुसार स्पेशल फोर्सेस ने जलालाबाद के नजदीक आईएस समूह के सीनियर कमांडर को मार गिराया। इसके बाद ही यह हमला किया गया। इस घटना के बाद जेल तोड़कर कैदियों को छुड़ाने की कोशिश की गई। इस हमले की जिम्मेदारी आईएस ने ले ली।

दो धमाकों के बाद रातभर चलती रही गोलियां

सोहराब कादरी प्रांत के काउंसिल मेंबर का कहना है कि कारागार के बाहर एक कार में बम का धमाका हुआ था। इसके बाद कई हल्के बम से हमला शुरू हो गया। हमलावरों और पुलिस के बीच भारी संघर्ष शुरू हो गया। इसकी शुरूआत रविवार शाम से हुई जो सोमवार की सुबह तक चलता रहा।