ईरान का मिसाइल कार्यक्रम पर पुनर्विचार करने से इंकार, विदेश मंत्री ने कहा- सेल्फ डिफेंस के लिए जरूरी कदम

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ का कहना है कि ईरान का मिसाइल कार्यक्रम रक्षात्मक उद्देश्यों के लिए है और देश इस पर कोई चर्चा नहीं करेगा

<p>ईरान का मिसाइल कार्यक्रम पर पुनर्विचार करने से इंकार, विदेश मंत्री ने कहा- सेल्फ डिफेंस के लिए जरूरी कदम</p>

तेहरान। ईरान का कहना है कि उसका मिसाइल कार्यक्रम बंद नहीं होगा। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ का कहना है कि ईरान का मिसाइल कार्यक्रम रक्षात्मक उद्देश्यों के लिए है और देश इस पर कोई चर्चा नहीं करेगा। जरीफ ने शनिवार को प्रेस और टीवी कार्यक्रम में बात करते हुए कहा कि, “मुख्य रूप से ईरान की मिसाइलें रक्षा उद्देश्यों के लिए हैं और हमें उनकी जरूरत है।”

आतंकवाद से मिलकर लड़ेंगे चीन, पाकिस्तान और अफगानिस्तान, सहयोग बढ़ाने पर बनी सहमति

मिसाइल कार्यक्रम बंद नहीं होगा

ईरान के विदेश मंत्री ने कहा कि ईरान को पाना परमाणु कार्यक्रम जारी रखने का पूरा हक है। उन्होंने कहा कि हम किसी अन्य देश की तुलना में इस क्षेत्र में सैन्य खर्चो के लिए अपने संसाधनों का इस्तेमाल करते हैं। यही कारण है कि हमने पहले से ही घोषणा कर रखी है कि हमारे मिसाइल कार्यक्रम पर विचार नहीं किया जा सकता।” जरीफ दोहा फोरम 2018 में भाग लेने के लिए इन दिनों कतर में हैं। वहीं एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने यह बात कही। उन्होंने अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो द्वारा एक दिसंबर को ईरान पर लगाए आरोपों पर किए गए एक सवाल के जवाब में ये बाते कहीं। बता दें कि पोम्पियो ने दावा किया था कि ईरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) संकल्प 2231 का उल्लंघन कर मध्यम श्रेणी की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है।

पाकिस्तान के पास बचा सिर्फ 1.5 महीने का विदेशी कैश, रेटिंग भी घटी

अमरीकी प्रतिबंधों को बताया धता

बता दें कि कुछ दिन पहले भी ईरान ने कहा है कि अमरीका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद वह अपनी सुरक्षा नीति के अनुरूप मिसाइलों का विकास और परीक्षण जारी रखेगा। ईरान ने एक बार फिर नई घोषणा के जरिए अमरीकी प्रतिबंधों को धता बता दिया है। अमरीका द्वारा मिसाइल विकास के मुद्दे पर उठाए गए प्रतिकूल कदमों के बावजूद ईरान ने एक बार फिर ऐसे हथियारों के विकास को जारी रखने की दृढ इच्छा जताई है। बता दें कि इससे पहले अपने बयान में पोम्पियो ने कहा था कि, “हम इन गतिविधियों की निंदा करते हैं और ईरान से परमाणु हथियार गिराने के लिए डिजाइन की गईं बैलिस्टिक मिसाइलों से संबंधित सभी गतिविधियों को तुरंत रोकने की मांग करते हैं।” इसकी प्रतिक्रिया में ईरान के विदेश मंत्रालय ने रविवार को पॉम्पियो के आरोपों को हास्यास्पद करार देते हुए खारिज कर दिया था और कहा था कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में किसी भी संकल्प ने ईरान के मिसाइल कार्यक्रम या मिसाइल परीक्षणों पर प्रतिबंध नहीं लगाया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.